शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज जीतकर बनाया नायाब रिकॉर्ड

शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए अपनी पहली सीरीज (India vs Zimbabwe) में एक नायाब रिकॉर्ड बनाया है। गिल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टी20I सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया।

विदेश में खेली गई इस सीरीज में चार टी20I मैच में जीत हासिल करने वाले शुभमन गिल पहले भारतीय कप्तान बने। आज तक उनसे पहले कोई भी भारतीय कप्तान विदेश में जाकर एक सीरीज में चार टी20I मैच नहीं जीत सका। ऐसे में गिल ने वो कारनामा कर दिखाया, जो आज तक कोई भी नहीं कर सका।

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज जीतते ही Shubman Gill ने रचा इतिहास

दरअसल, भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांचवां टी20I मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 14 जुलाई को खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को 42 रन से जीत मिली। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 167 रन का स्कोर खड़ा किया।

टीम इंडिया की तरफ से संजू सैमसन (58) रन और शिवम दुबे के बल्ले से 26 रन की पारी निकली। वहीं, 168 रन का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 125 रन पर ही ढेर हो गई। भारत की तरफ से मुकेश कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए। उनके अलावा शिवम दुबे ने 2 विकेट हासिल किए।

इस तरह शुभमन गिल की कप्तानी में भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20I सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। गिल टी20 इंटरनेशनल में भारत की कप्तानी करने वाले 14वें प्लेयर बने, जिन्होंने चार मैच में टीम को जीत दिलाई। रोहित शर्मा (50), एमएस धोनी (42), विराट कोहली (32), हार्दिक पांड्या (10) और सूर्यकुमार यादव (5) में भारत की कप्तानी सबसे ज्यादा टी20I मैच में जीत दर्ज की।

Back to top button