यूपीएससी के उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान!

संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने से पहले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को एक बार जरूर ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2024 16 जून, 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, रिक्तियों की संख्या परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) सहित विभिन्न केंद्रीय सरकारी सेवाओं और विभागों में लगभग 1056 पदों को भरा जाएगा।

सख्त होंगे सुरक्षा इंतजाम
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। ऐसे में इस परीक्षा में सुरक्षा इंतजामों का सख्त होना लाजमी है। उम्मीदवारों को एग्जाम गाइडलाइंस का पालन करना होगा, क्योंकि कोई भी गलती होने पर आपको परीक्षा केंद्र से बाहर किया जा सकता है।

यूपीएससी परीक्षा के लिए गाइडलाइंस
सभी उम्मीदवारों को अपनी पाली के समय से 30 मिनट पहले तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा स्थल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
ई-एडमिट कार्ड में किसी भी विसंगति के मामले में, उसे तुरंत आयोग को uscsp-upsc@nic.in पर ईमेल द्वारा सूचित किया जाना चाहिए।
उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवंटित स्थान पर अपने ई-प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट प्रस्तुत करना होगा। यदि कोई उम्मीदवार प्रिंटआउट प्रस्तुत नहीं कर पाता है, तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
परीक्षा केन्द्र पर एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक फोटो आईडी कार्ड भी ले जाना आवश्यक है, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड में उल्लिखित है।
जिस उम्मीदवार का फोटो ई-एडमिट कार्ड पर स्पष्ट नहीं है या फोटो में उसका नाम और तारीख नहीं है, उसे अपने नाम और फोटो की तारीख के साथ दो पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ एक फोटो पहचान पत्र लाना होगा।
अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रतिबंधित वस्तुएं न लाएं क्योंकि एग्जाम हॉल में रखने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी।
अभ्यर्थियों को अपने साथ केवल एक ई-प्रवेश पत्र, पेन, पेंसिल, पहचान प्रमाण, स्व-फोटो की प्रतियां (जो भी लागू हो) और ई-प्रवेश पत्र के निर्देशों में निर्दिष्ट कोई भी अन्य सामान ले जाने की अनुमति होगी।
मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स/संचार उपकरणों या किसी अन्य आपत्तिजनक सामग्री (ई-प्रवेश पत्र, कागजात, इरेजर आदि पर नोट्स) किसी निर्देश का उल्लंघन करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
उम्मीदवारों को काले बॉल प्वाइंट पेन लाने की अनुमति है क्योंकि उम्मीदवारों को ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं और उपस्थिति सूची केवल काले बॉल प्वाइंट पेन से भरनी होगी।

Back to top button