बहुत ही टॉक्सिक डेटिंग ट्रेंड है ब्रेडक्रंबिंग, नहीं पड़ना इसके चक्कर में

रिलेशनशिप की शुरुआत कुछ लोगों के लिए अच्छा एक्सपीरियंस है, तो कुछ लोगों के लिए जिंदगी भर का दर्द। ऑनलाइन डेटिंग ट्रेंड ने जहां रिलेशनशिप को स्मूद बनाने का काम किया है, तो वहीं कई सारे लोग इसके जरिए सामने वाले के इमोशन्स से खेलने लगते हैं। रिश्तों के इस मॉर्डन जमाने में अगर आप सतर्क नहीं रहे, तो बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं और ब्रेडक्रंबिंग का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है यह ट्रेंड।

क्या है ब्रेडक्रंबिंग?

“ब्रेडक्रंबिंग” में व्यक्ति रिलेशनशिप में किसी भी तरह के कमिटमेंट से बचता है। आपसे फ्लर्ट करके आपको इंगेज रखता है लेकिन आपके साथ इनवॉल्व नहीं होता। इसमें ब्रेडक्रंबर्स का तो कुछ नहीं जाता, लेकिन सामने वाले के मेंटल हेल्थ पर असर पड़ सकता है। हालांकि कुछ ऐसे सिग्नल्स हैं, जिससे आप ऐसे व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं और खुद को मिसयूज होने से बचा सकते हैं। 

ब्रेडक्रंबर्स के संकेत, जिसे न करें इग्नोर 

1. मर्जी से आना-जाना 

ब्रेडक्रंबर्स आपकी सुविधा या मनमुताबिक बिल्कुल नहीं चलते और करते। लोगों को उलझाकर रखना इनकी खूबी होती है। कई बार एकदम से गायब हो जाते हैं और जब आपकी जरूरत फील होती है, तो कोई बहाना मारकर वापसी कर लेते हैं। दिनों-दिन तक आपके मैसेजेस का रिप्लाई नहीं करते, लेकिन जब कभी आप ऐसा उनके साथ करने की कोशिश करते हैं, तो तरह-तरह से ब्लैकमेल करने की कोशिश कर सकते हैं। 

2. जरूरत पड़ने पर याद करना

ये एक बहुत बड़ा संकेत है ब्रेडक्रंबर्स का। वो आपको अपनी सुविधा के हिसाब से अप्रोच करते हैं। जब वो बोर हो रहे होंगे या घूमने-फिरने, चिटचैट के लिए उन्हें कोई नहीं मिल रहा होगा, तब आपको याद करेंगे। इस चीज को इग्नोर करने की गलती न करें।

3. फ्यूचर से कोई मतलब नहीं

ऐसे लोग आपके साथ सीरियस मुद्दों पर बातचीत करने से बचते हैं। जब भी आप उनसे रिलेशनशिप के फ्यूचर पर बात करेंगे, वो इसे हंसी-मजाक में टाल देंगे। और तो और ऐसी सीरियस बातों से इरीटेट भी होते हैं और उसका ठिकरा आपके सिर पर फोड़ते हैं। बातों को घुमाकर-फिराकर टॉपिक चेंज करने की कोशिश करते हैं। 

4. मिलने से कतराना

ब्रेडक्रंबर इनडायरेक्टली आपके खूब बात करेंगे, लेकिन जब भी आमने-सामने मिलने की बात हो, तो इससे बचते हैं। किसी तरह एक बार मिल भी लें, तो दूसरी बार किसी न किसी बहाने से मिलने से बचने की कोशिश करते हैं, लेकिन आपकी मिलने की उम्मीद को नहीं तोड़ते। मतलब एक तरह से आपको उलझाकर रखते हैं।

Back to top button