एंड्रॉइड यूजर्स को मिलेगी नए फीचर्स की सौगात, जानिए किन लोगों को सबसे पहले मिलेगा फायदा

 गूगल अपने कस्टमर्स के लिए अपने सालाना इवेंट की तैयारी में जुट गया है। इस इवेंट के दौरान कई खास अपडेट पेश किए जाएंगे और एंड्रॉइड 15 इसमें से एक है। ये अपडेट इसलिए खास है क्योंकि फिलहाल दुनिया भर में 70 प्रतिशत से अधिक एंड्रॉइड यूजर्स है।

इस कारण ये भारत के साथ-साथ दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय ओएस में गिना जाता है। ऐसे में हर साल की तरह कंपनी कस्टमर्स के लिए अपने ओएस के लेटेस्ट वर्जन Android 15 को पेश करने की तैयारी कर ली है। आइये जानते है कि इस अपडेट के साथ यूजर्स के लिए क्या खास होगा।

खास होगा नया अपडेट
आपको बता दें कि ये नया एंड्रॉइड 15 अपडेट इस कारण भी खास है, क्योंकि इसमें आपको जेनरेटिव एआई क्षमताओं वाले फीचर्स मिल सकते है।
इसमें कोर ओएस मेंर जेमिनी एआई के साथ नए और एडवांस फस्ट पार्टी ऐप्स भी पेश किए जाएंगे। आपको बता दें कि Android 15 बीटा कुछ समय से डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है।

Android 15 के संभावित फीचर्स
जैसा कि हम जानते हैं कि कुछ पिक्सल बीटा यूजर्स के लिए एंड्रॉइड अपडेट पहले से ही उपलब्ध है। जिसके लिए Google ने कुछ बदलावों को भी पेश किया है, जिसमें एज-टू-एज ऐप को शामिल किया गया है।
ऐसे में जब आप कोई ऐप खोलते हैं तो ऐप्स डिवाइस के स्क्रीन का 100 प्रतिशत उपयोग करने में सक्षम होंगे।
इसके लिए ऐप डेवलपर्स को अपने ऐप्स को Google के लेटेस्ट एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म SDK 35 पर कस्टमाइज करना होगा।
एंड्रॉइड 15 में NFC को और बेहतर बनाया गया है, जिसमें डिवाइस पर टैप-टू-पे जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।
एंड्रॉइड 15 एक एप्लिकेशन कलेक्शन क्षमता के साथ आ सकता है, जहां एक ऐप जिसे कुछ समय से उपयोग नहीं किया गया है उसे ओएस स्तर पर आंतरिक भंडारण को खाली करने के लिए कलेक्ट किया जाएगा। यह वायर्ड और वायरलेस दोनों मोड में HID स्टैंडर्ड के माध्यम से ब्रेल डिस्प्ले को सपोर्ट करता है।
एंड्रॉइड 15 के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी बेहतर बनाया जा रहा है, जहां ओएस स्तर पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करके ऐप्स को सुरक्षित किया जा सकता है।
अपने यूजर्स को AI का एक्सपीरियंस देने के लिए Android 15 के साथ कंपनी इन सुविधाओं को OS स्तर पर इंटीग्रेट किया जा सकता है।
नए अपडेट के साथ कंपनी का एआई असिस्टेंट को पूरी तरह से जेमिनी से बदला जा सकता है। इसके अलावा कंपनी इसे जेमिनी एआई के कुछ फीचर्स के साथ जोड़ सकती है। इसमें चैटबॉट, इमेज जेनरेटर जैसे कई खास अपडेट मिल सकते हैं।

Back to top button