इस गर्मी जरूर ट्राई करें दही से बनने वाली ये 5 टेस्टी रेसिपीज

गर्मी के मौसम में दही खाना काफी फायदेमंद होता है। यह पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ आपको हाइड्रेटेड रखने में भी काफी मदद करता है। इतना ही नहीं दही गट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें दही से बनने वाली सब्जियों की रेसिपी।

 गर्मियों में भूख मिटाने के साथ-साथ खुद को हाइड्रेटेड और ठंडा रखना ज्यादा जरूर हो जाता है। इसलिए प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही को इस सीजन में किसी भी रूप में खाना काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से आप खुद को लाइट और हाइड्रेटेड रख सकते हैं। इसलिए दही से बनी इन 8 तरह की स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर सब्जियों को आपको गर्मियों में जरूर आजमाना चाहिए। आइए जानते हैं, इनके बारे में।

दही करेला

इसे बनाने के लिए करेले के टुकड़ों को डीप फ्राई करें और एक तरफ रख दें। अब एक पैन में तेल गर्म करके हींग जीरा का तड़का लगाते हुए इसमें कटी हुई प्याज, अदरक, हरी मिर्च डालकर फ्राई करें। अब इसमें हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर, मसाले, और नमक डालें। अब फ्राई करेले को भी इसमें अच्छे से मिक्स करें और फेंटी हुई दही डालकर सबको अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका दही करेला सब्जी।

दही वाले आलू

सबसे पहले दही को फेंट कर इसमें लाल मिर्च, सेंधा नमक, काजू पाउडर को मिक्स करें। अब गर्म तेल में जीरा, अदरक का तड़का डालें और इसमें कटे हुए टमाटर को डालकर फ्राई करें अब इसमें उबले हुए आलू को डालकर कुछ देर पकाएं। अब धीमी आंच पर दही का मिश्रण इस सब्जी में डालकर दो से चार मिनट तक चलाते हुए पकाएं। तैयार है दही वाले आलू। जीरा चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

घिया दही

कुकर में गर्म घी में जीरा से तड़का डालकर कटे हुए लौकी को नमक, हल्दी के साथ पकाएं और पकने पर इसे मैश करके ऊपर से फेंटी हुईं दही भुना हुआ जीरा, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, गरम मसाला,कसूरी मेथी और नमक डालकर अच्छे से पकाएं।

दही प्याज की सब्जी

इसे तेल में हींग, जीरा के तड़के के साथ प्याज के कटे हुए लच्छे डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब इसमें हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर और फेंटी हुईं दही डालें और कुछ देर तक चलाते हुए पकाएं।

दही वाली अरबी

उबले हुए अरबी के टुकड़ों को तेल में डीप फ्राई करें। अब प्याज, लहसुन, टमाटर की प्यूरी, को फ्राई करते हुए इसमें लाल मिर्च और हल्दी पाउडर, गरम मसाले, फेंटी हुईं दही, और नमक स्वादानुसार डालकर पकाएं।

Back to top button