इन नियमों का ध्यान रखने वाले उम्मीदवारों को ही मिलेगी गेट एग्जाम में एंट्री

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) परीक्षा परसों से शुरू हो रही है। इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु (IISc Bangalore) की ओर से आयोजित होने वाली यह परीक्षा 3, 4, 10 और 11 फरवरी 2024 को कंडक्ट कराई जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स अब एग्जाम की तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे हैं। वहीं, इसी क्रम में अभ्यर्थियों को कुछ नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है, जिससे एग्जाम सेंटर में उन्हें मुश्किलों का सामना न करना पड़े। इसलिए आइए डालते हैं एक नजर।

  • उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से पहले एडमिट कार्ड पर दिए गए समय के अनुसार, परीक्षा हॉल में रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा शुरू होने के बाद उन्हें लॉग इन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • गेट एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में GATE प्रवेश पत्र 2024 के साथ-साथ एक वैध फोटो आईडी लेकर जानी होगी। यह ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सहित अन्य कोई भी डॉक्यूमेंट हो सकता है।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले लॉग इन करने और निर्देश पढ़ने की अनुमति है।

-अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या भी प्रतिबंधित वस्तु लेकर जाने की अनुमति नहीं है। ऐसी किसी डिवाइस के साथ पकड़ में आने पर उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर पर बैठने नहीं दिया जाएगी।

बता दें कि GATE 2024 परीक्षा का आयाेजन 30 टेस्ट पेपर के लिए किया जाएगा। उम्मीदवार को एक या अधिकतम दो टेस्ट पेपर में उपस्थित होने की अनुमति दी गई है। प्रत्येक पेपर कुल 100 अंकों का होता है। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र पहले ही रिलीज किए जा चुके हैं। वहीं, अब परसों से यह परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयेजित होगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

Back to top button