दाग धब्बे हों या डार्क सर्कल दूर करने बहुत लाभकारी है केसर

खूबसूरत और दमकती त्वचा कौन नहीं चाहता है। इसके लिए हम कई तरीके भी अपनाते हैं, लेकिन उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट भी मिले, ऐसा मुश्किल ही होता है। ऐसी ही एक चीज है केसर। (Saffron) इसका इस्तेमाल सालों से औषधि के रूप में होता हुआ आया है। आज इसका प्रयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब किया जा रहा है। आप दाग धब्बों से परेशान हों या डार्क सर्कल की समस्या हो, केयर का यूज स्किन के लिए ढेरों फायदे लेकर आता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

डार्क सर्कल दूर करे
आज के लाइफस्टाइल में डार्क सर्कल की समस्या आम है। ऐसे में केयर का यूज आपको कई फायदे पहुंचा सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर केसर का इस्तेमाल आंखों के नीचे बनने वाले डार्क सर्कल्स को कम करने में किया जा सकता है। रोजाना इसे पानी में भिगोकर लगाने से डार्क सर्कल बहुत जल्दी कम हो सकते हैं।

UV डैमेज से बचाव
केसर का इस्तेमाल स्किन पर होने वाले यूवी डैमेज को कम करने में मदद कर सकता है। चूंकि इसमें एंटी सोलर गुण पाए जाते हैं जो यूवी रेज को अवशोषित करने का काम करते हैं। सनटैन से छुटकारा पाने के लिए भी ये बेहद कारगर माना गया है।

बेदाग और ग्लोइंग स्किन
दाग-धब्बे हों या बेदाग त्वचा की बात, केसर का इस्तेमाल काफी बढ़िया माना गया है। इसके लिए आप कुछ केसर की पत्तियां लेकर उसमें चंदन मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। गर्दन पर होने वाली टैनिंग को दूर करने के लिए भी ये तरीका काफी असरदार है।

कील-मुहांसों को दूर करता है
कील-मुहांसों को दूर करने के लिए भी केसर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना गया है। चूंकि इसमें एंटी-बैक्‍टीरियरल गुण मौजूद होते हैं, जो कि स्किन में मौजूद इंफेक्‍शन्स को खत्म करने में मदद करते हैं। आप अपने स्किन टाइप के मुताबिक इसे गुलाबजल या ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

Back to top button