सर्दियों में कार से घूमने की कर रहे हैं तैयारी, करें ये चार काम…

अक्सर लोग सर्दियों की छुट्टियों में कार से घूमने का विचार करते हैं। ऐसे में सफर की शुरुआत से पहले कार का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। साथ ही सफर शुरू करने से पहले तैयारी किस तरह से करनी चाहिए। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

सफर से पहले करवाएं सर्विस
सर्दियों में कभी भी लंबी दूरी की यात्रा करने से पहले कार की कंडीशन ठीक रहना जरूरी होता है। अगर आपकी कार फिट होगी तो बिना परेशानी आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ सफर का पूरा मजा ले पाएंगे। ऐसा न होने पर कार बीच रास्ते में खराब हो जाए तो फिर कार ट्रिप का मजा खराब हो जाएगा। इसके लिए कार को हमेशा लंबी यात्रा से पहले सर्विस सेंटर ले जाएं। अगर कोई खराबी होगी भी तो चेकिंग के दौरान उसे ठीक करवाया जा सकेगा।

अलाइनमेंट और बेलेसिंग है जरूरी
रोड पर चलते हुए गढ्डों में टायर जाने पर कई बार अलाइमेंट आऊट हो जाता है। ऐसा होने पर कार एक साइड चलती है और स्टेयरिंग से बार-बार कार को सही दिशा में रखना पड़ता है। इसके साथ ही कार के टायर की उम्र भी कम हो जाती है। इसलिए जब भी कार को ज्यादा चलाना हो तो व्हील अलाइमेंट के साथ ही बेलेसिंग जरूर करवाएं।

साथ रखें जंपर केबल
कई बार ऐसा हो जाता है कि मौसम के कारण या फिर लापरवाही के कारण भी कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। जिसकी वजह से कार को स्टार्ट होने में काफी दिक्कत होती है। अगर आपकी कार में जंपर केबल होगा तो दूसरी कार की मदद से आप अपनी कार की बैटरी को थोड़ा चार्ज कर सकते हैं।

फर्स्ट एड किट है जरूरी
वैसे तो कई कार कंपनियां नई कार के साथ फर्स्ट एड किट भी देती हैं। लेकिन अगर आपकी कार पुरानी हो गई है तो लंबी यात्रा से पहले कुछ दवाइयां रखना बेहतर होता है। सफर के दौरान अगर आपको या फिर किसी और को जरूरत पड़ जाती है तो दवाई पास में होना उपयोगी होता है।

Back to top button