उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट आया सामने

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। हेली सेवा के लिए तीर्थ यात्रियों का इंतजार खत्म हो गया है। केदारनाथ हेली सेवा के लिए अब नया नियम लागू हुआ है। दूसरी ओर, बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत चारों धामों में खराब मौसम से राहत नहीं मिलने वाली है।

आईएमडी की ओर से उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में चार धाम यात्रा रूट पर चेतावनी भी दी गई है। महाराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, यूपी, राजस्थान आदि देश के अन्य राज्यों से उत्तराखंड चार धाम पर जाने वाले तीर्थ यात्री अब रोजाना केदारनाथ हेली सेवा के लिए टिकट बुक करवा सकेंगे। हेली सेवा से केदारनाथ धाम को दर्शन लिए श्रद्धालु यात्रा तिथि से सात दिन पहले तक टिकट बुक कर सकेंगे।

अब तक टिकट बुकिंग के लिए साप्ताहिक आधार पर विंडो खुल रही थी।आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बुधवार को अपनी वेबसाइट के जरिए आगामी आठ से 10 मई के बीच की अवधि के लिए बुकिंग प्रारंभ की थी। इस दौरान महज 38 मिनट में सभी 1738 टिकटों की बुकिंग हो गई।

इससे पहले भी प्रथम दो चरणों के टिकट कुछ घंटों में ही बुक हो गए थे। इधर, कंपनी ने वेबसाइट पर ही सूचित किया है कि अब रोजाना दोपहर 12 बजे से टिकट की बुकिंग प्रारंभ होगी, जिसमें सात दिन बाद तक की टिकट बुक हो सकेगी। इस दौरान अंतिम समय में निरस्त होने वाली टिकटों को भी विक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इधर, इस बार हेलीयात्रा में अंतिम समय में बुकिंग निरस्त होने की ज्यादा शिकायत आ रही है।

यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि मौसम संबंधित बाधाओं के कारण सीमित उड़ाने ही संभव हो पा रही हैं। इस कारण भी निरस्त होने वाले टिकटों की संख्या ज्यादा है। दो मई को ही 230 यत्रियों ने केदारनाथ के लिए उड़ान भरी जबकि, 174 की टिकट अंतिम समय में निरस्त हो गई। जबकि बुधवार को पूरे दिन मौसम के कारण उड़ान नहीं हो पाई।

Back to top button