एलोवेरा और नारियल तेल आइब्रो को जल्द मोटी और घनी करने में करता है मदद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल-

अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोगों की भौंहें या आइब्रो, काफी पतली हो जाती हैं और झड़ने लगती हैं। आइब्रो हमारे चेहरे की सुंदरता में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। जितना जरूरी हमारे सिर के बालों का घना और मजबूत होना है, उतना ही हमारी आइब्रो के बालों का भी है। सिर्फ सुंदरता को बनाए रखना ही नहीं, बल्कि इसके कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी हैं जैसे आंखों में माथे के पसीने को जाने से रोकना, आंखों के ऊपर की बोनी लकीरों सुरक्षित रखना, साथ ही चेहरे के भाव बताना। आजकल लोगों में पतली, कमजोर आइब्रो की समस्या काफी देखने को मिल रही है। ऐसा होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। शरीर में पोषण की कमी,कोई ऑटोइम्यून बीमारी, भौंहे रगड़ना इसके कुछ आम कारण हैं। जिसके कारण आइब्रो के बार काफी झड़ते हैं। आइब्रो झड़ने, कमजोर या डैमेज होने की इस स्थिति को मैडरोसिस कहा जाता है।

लेकिन सवाल यह है कि मजबूत, घनी और मोटी आइब्रो पाने के लिए क्या करें? क्या आप जानते हैं, अगर आप नियमित आइब्रो पर एलोवेरा और नारियल तेल लगाते हैं, तो इससे उन्हें पतले, कमजोर होने और झड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह कॉम्बिनेशन आइब्रो को मजबूत भी बनाता है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं, कि आइब्रो को मोटा बनाने के लिए एलोवेरा और नारियल तेल का प्रयोग कैसे कर सकते हैं? अगर आप भी कमजोर और पतली आइब्रो से परेशान हैं, तो इस लेख में हम आपको एलोवेरा और नारियल तेल से आइब्रो मोटा करने का आसान तरीका बता रहे हैं।

आइब्रो बढ़ाने में एलोवेरा और नारियल तेल कैसे लाभकारी है-

बालों की ग्रोथ और उन्हें झड़ने से रोकने के लिए दोनों सामग्रियां बहुत प्रभावी हैं। यह आपके बालों के रोम को पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं। साथ ही उन्हें मॉइश्चराइज करते हैं। अध्ययन में पाया गया है कि एलोवेरा हेयर ग्रोथ और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। आइब्रो को घना बनाने में दोनों का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। बस आपको सही तरीके से इसका प्रयोग करना है।

एलोवेरा और नारियल तेल से आइब्रो बढ़ाने का तरीका-

इसके लिए आपको बस एक कटोरी में 1-1 चम्मच एलोवेरा और नारियल तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करना है। उसके बाद इस मिश्रण को आइब्रो पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें, जिससे कि यह आपके बालों के रोम तक अच्छी तरह अवशोषित हो जाए। ऐसा रात में सोने से पहले करें और रात भर के लिए छोड़ दें। ऐसा नियमित रूप से करने से जल्द आइब्रो घनी और मजबूत बनेंगी।

Back to top button