अगर आप भी खाते हैं फ्रिज में रखा खाना, तो जरूर पढ़ ले ये खबर…

कभी अमीरों की रसोई में दिखाई देने वाला फ्रिज आज झोंपड़-पट्टी में रहने वालों के पास भी नजर आता है। फ्रिज के आने के बाद लोगों में खाने से सम्बन्धित वस्तुओं को एकत्रित करने का चलन बढ़ गया है। सब्जी-फल, दूध-दही और मिठाई पानी के अतिरिक्त अब फ्रिज में लोग भोजन बनाकर भी रखने लगे हैं। ऐसा उन घरों में ज्यादा नजर आता है जहाँ पति पत्नी दोनों कार्यरत हैं। अपने समय को बचाते हुए और आवश्यकता को देखते हुए यह लोग ऐसा करते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं शायद उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि फ्रिज में रखा हुआ खाना एक समय बाद खराब हो जाता है। ज्यादा दिन तक फ्रिज में रखा खाना आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। आइए डालते हैं एक नजर फ्रिज के रखे खाने पर जिसे आप कितने दिन में खा सकते हैं। इसके अतिरिक्त हम आपको यह सुझाव भी देंगे कि कितने दिनों तक आप फ्रिज में कौन-कौन सी खाद्य सामग्री रख सकती हैं।

दूध

वर्तमान में कमोबेश हर घर में यह दिखाई देता है कि महिलाएँ सुबह या शाम को जब भी दूध लेती हैं उसे गरम करने के कुछ देर बाद ही फ्रिज में रख देती हैं। उनका कहना होता है कि फ्रिज में रखा दूध फटता नहीं है। यदि दूध बाहर रखा जाता है तो उसे फटने से बचाने के लिए दिन में कम से कम तीन बार गरम करना पड़ता है। वैसे एक बार गरम करके काम चल जाता है। फ्रिज में रखा दूध फटता नहीं है यह सही है लेकिन 5-7 घंटे दूध जब फ्रिज में रहता है तो वह अपनी पौष्टिकता के साथ-साथ स्वाद भी खो चुका होता है। उसके ऊपर मोटी परत के रूप में मलाई जम जाती है जिसमें पानी की वे बूंदें भी शामिल होती हैं बर्फ बन जाती है। मलाई की मोटी परत जमने से दूध की मात्रा कम हो जाती है। बच्चे को यदि आप फ्रिज में रखा दूध दुबारा से गरम करके देती हैं तो वो उसे बेस्वादी लगता है और बच्चा दूध्र पीने से मना कर देता है। ऐसे हालात में बेहतर है कि आप दूध को रसोई के पट्टे पर गरम करने के बाद जालीदार ढक्कन से ढककर रखें इससे यह फटेगा नहीं और स्वाद भी प्राकृतिक रहेगा।

दही

ऐसा ही कुछ दही के साथ होता है। यदि आप घर में दही जमाती हैं तो इसे जमने के बाद फ्रिज में रख सकती हैं लेकिन ज्यादा दिनों के लिए नहीं। इसे आप 48 घंटे के अन्दर ही उपयोग में ले लें नहीं तो दही खराब हो जाता है। 48 घंटों से ज्यादा समय तक फ्रिज में रखा दही पीला पडऩे लगता है साथ ही उसमें जबरदस्त कटास आने लगती है जो इस बात का स्पष्ट संकेत होता है कि दही अब उपयोग करने लायक नहीं रहा है।

चावल

आमतौर पर खाने में चावल का उपयोग रोज नहीं किया जाता है। सप्ताह में दो या तीन बार ही चावल बनाए जाते हैं। बड़ों को जहाँ चावल खाना पसन्द आता है वहीं युवाओं को चावल कम पसन्द आता है। इसका कारण वे यह बताते हैं कि यह जल्दी पेट भर देता है, जिसके चलते उदर पूर्ति पूरी नहीं होती है। साथ ही इसको खाने के बाद पानी की आवश्यकता ज्यादा महसूस होती है। इसी कारण से अक्सर हर घर में जहाँ चावल बनते हैं वे बच जाते हैं और महिलाएँ बचे हुए चावलों को फ्रिज में रख देती हैं। फ्रिज में रखे हुए चावल 2 दिन के भीतर ही खा लेने चाहिए। दो दिन से ज्यादा रखने पर यह खराब हो जाते हैं। फ्रिज में रखे चावलों को खाने से पहले आप उन्हें अच्छी तरह से तवे पर गरम कर लें। तवे पर चावल गरम करने से पहले तवे को गरम करें और फिर दो चम्मच घी डालें। घी गरम होने के बाद ही चावलों को गरम करें फिर खाएं।

रोटी

ऐसा ही कुछ गेहूं की रोटी के साथ है। यदि आप रोटी को फ्रिज में रख रही हैं तो इसका सेवन रोटी बनने के 10-12 घंटे के भीतर ही कर लें। जैसे आपने सुबह 10 बजे रोटी बनाने के बाद फ्रिज में रख दी है तो इसका सेवन रात्रि 8 से 9 बजे तक अवश्य कर लें। तभी यह आपकी सेहत के लिए ठीक रहेगा। ऐसा न करने पर रोटी की पौष्टिकता और स्वाद तो खत्म हो ही जाता है साथ ही इस रोटी का सेवन करने से आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। इसका मुख्य कारण यह होता है कि रोटी की मुलायमता खत्म हो जाती है और रोटी सूख जाती है। सूखी रोटी को आप कितना ही रस्सेदार सब्जी के साथ खाए लेकिन उसमें वो मुलायमा नहीं आती जो ताजी रोटी में रहती है।

दाल

अगर खाना खाने के बाद दाल बच गई है और आपने उसे फ्रिज में रख दिया है तो आप उस दाल को 2 दिन के अंदर ही खा लें, क्योंकि 2 दिन से ज्यादा फ्रिज में रखी दाल खाने से पेट में तीव्रता के साथ गैस बनती है जिसके चलते आपको आफरा हो सकता है और पूरा दिन परेशान रह सकते हैं। प्रयास करके फ्रिज में रखी दाल को खाने से पहले उसे अच्छी तरह से गरम करके खाएं।

कटे हुए फल

आजकल हर घर की महिला के मुँह से यह सुनाई देता है कि बच्चों को फल छीलकर काटकर देती हूँ लेकिन एक दो पीस खाने के बाद वे उन्हें प्लेट में ही छोड़ देते हैं। जिन घरों में भी ऐसा होता है वहाँ की महिलाएँ अक्सर इन कटे हुए बचे फलों को फ्रिज में रख देती है। कई बार तो उनको वे ढकती भी नहीं है। इन कटे हुए फ्रिज में रखे फलों को 4 घंटों के अन्दर ही खा लेना चाहिए क्योंकि इसके बाद इन फलों की ऊपर सतह पर हल्का सा लाल रंग आने लगता है तो इस इनके दूषित होने का संकेत होता है।

मिठाई

मिठाई खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन तभी तक जब तक आप उसका सेवन नियंत्रित मात्रा में करते हैं। जब कभी घर के सदस्यों की इच्छा मीठा खाने की होती है तो घरों में हलवाई से मिठाई लायी जाती है जो कम से कम एक किलो होती है। यह पूरी मिठाई एक साथ खत्म नहीं होती और बची हुई मिठाई को फ्रिज के हवाले कर दिया जाता है। यह सोचकर की यह खराब नहीं होगी। लेकिन वास्तविकता यह है कि फ्रिज में मिठाई को 60 घंटे से ज्यादा नहीं रखा जाता है। इसका कारण यह है होता है हलवाई के यहाँ से लायी यह मिठाई एकदम ताजा नहीं होती है वह एक-दो दिन पहले की बनी होती है। कहा जाता है कि मिठाई को बनने के 5 दिन के अंदर उपयोग कर लेना चाहिए। नहीं तो यह खराब हो जाती है। इसमें एकतरफ जहाँ खटास आने लगती है वहीं दूसरी ओर इसके ऊपर फफंूद जमने लगती है जो आपके स्वास्थ्य को खराब करती है।

Back to top button