सीबीएससी 12वीं में छात्राएं रही अव्वल

जुबिली न्यूज़ डेस्क
सीबीएससी ने 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस साल सीबीएससी 12वीं की परीक्षा में 88.78 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं। इसमें दिल्ली जोन में 94.39 प्रतिशत परिणाम रहा है। इस बार सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। लड़कियों का रिजल्ट प्रतिशत 92.15 रहा है।
सीबीएससी के रिजल्ट की जानकारी मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, नतीजों के लिए छात्रों, अभिभावकों और अध्यापकों को बधाई। उन्होंने बताया कि CBSE Class XII Results cbseresults.nic.in पर चेक किए जा सकते हैं। छात्रों का स्वास्थ्य और बेहतर शिक्षा उनकी प्राथमिकता है।

Dear Students, Parents and Teachers!@cbseindia29 has announced the results of Class XII and can be accessed at https://t.co/kCxMPkzfEf.
We congratulate you all for making this possible. I reiterate, Student’s health & quality education are our priority.
— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) July 13, 2020
डिजीलॉकर पर उपलब्ध डिजिटल मार्कशीट
नतीजों के आने के बाद बोर्ड द्वारा छात्रों को डिजिटल मार्कशीट डिजीलॉकर से सरकार के उमंग ऐप्प के जरिए उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए उमंग ऐप्प पर कक्षा 12 की सीबीएसई रिजल्ट 2020 मार्कशीट डाउनलोड करने के यूजर इंटरफेस (यूआई) को बीते दिन ही अपडेट कर दिया था।

इन वेबसाइट्स पर चेक करें
cbseresults.nic.in
cbse.nic.in
results.nic.in
इस तरह से चेक करें रिजल्ट
छात्रों को परिणाम देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। होमपेज पर CBSE बोर्ड रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें। 12वीं कक्षा के छात्र संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर और संबंधित डिटल्स भरें। सबमिट करते ही स्क्रीन पर आपका परिणाम सामने आ जाएगा।

Back to top button