12वीं के बाद हेल्थ में नौकरी चाहिए तो करें यह कोर्स

ईसीजी की मदद से पेशंट के हार्ट की स्थिति पता करने का काम इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेक्निशन का होता है। इसमें हॉस्पिटल, लैब और क्लिनिक में करियर बनाने के कई विकल्प हैं। अहम बात यह है कि इसके लिए 12वीं पास स्टूडेंट भी कोर्स कर सकते हैं। बता रही हैं अरूणा सिंह:
12वीं के बाद हेल्थ में नौकरी चाहिए तो करें यह कोर्स
इनका काम
ईसीजी के टेस्ट प्रसीजर की देखरेख करना, ईसीजी के रीडिंग्स को रिकॉर्ड करना, तनाव परीक्षणों को पूरा करना, एडमिनिस्टर होल्टर मोनिटरिंग का परीक्षण करना, विशेषज्ञों को ईसीजी का टेस्ट डेटा मुहैया करना, ईसीजी परीक्षण की प्रक्रियाओं की देखरेख करना शामिल है।

कोर्स एवं योग्यता
इस कोर्स में डिप्लोमा के लिए स्टूडेंट्स का किसी भी संकाय और किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को 1 साल में 2 सेमेस्टर में कोर्स को पूरा करना है जिसमें उन्हें थिअरी और प्रैक्टिकल दोनों की जानकारी दी जाती है
मौके और सैलरी
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेक्नॉलजी कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी के लिए सरकारी और गैर-सरकारी विभागों में कई अवसर खुल जाते हैं। आपदा स्थिति में सबसे ज्यादा जरूरत मेडिकल सहयोगियों की होती है जिसमें ये तकनीशन मेडिकल सुविधाएं प्रदान कराने में काम आते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद देश भर के अस्पतालों, चिकित्सक कार्यालयों, प्रयोगशालाओं और क्लीनिकों में आसानी से काम कर सकते हैं और चाहें तो अपने आस पास के अस्पतालों में ईसीजी तकनीशन के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

इसके अलावा अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और कार्डियोपल्मोनरी में विशेषज्ञ बनने के लिए भी सुनहरे अवसर हैं। इस क्षेत्र में न्यूनतम सैलरी 15 से 20 हजार होती है और तजुर्बे के साथ साथ सैलरी में भी इजाफा होता चला जाता है। सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में यह तकनीशियन अपने अनुभव के बाद अधिकारी पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं जिसमें न्यूनतम सैलरी 40 से 50 हज़ार तक होती है।

रेलवे के लिए 1000000000000 रुपए का तैयार है 2017 का बजट

संस्थान
महर्षि मर्केंडेश्वर यूनिवर्सिटी, अम्बाला, हरियाणा www.mmumullana.org

दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली www.dpmiindia.com

इंडियन मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग, जालंधर, पंजाब www.iminursing.in

इंस्टिट्यूट ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज, कोलकाता www.iahs.co.in

Back to top button