कुरकुरी जलेबी बनाने की विधि…

आज हम आपके लिए जलेबी बनाने की रेसिपी Jalebi Recipe in Hindi लेकर आए हैं। जलेबी स्‍वीट Jalebi Sweet की शुरुआत मिडल ईस्‍ट में हुई थी, इसे अरबी में जाबिया और पारसी में जलेबियां कहा जाता था। उत्तर भारत में नाश्ते में दही-जलेबी शौक से खाई जाती है। जलेबी स्‍वीट Jalebi Sweet और ताजा दही मिलकर जो आनंद देते हैं, उसे बयां नहीं किया जा सकता। इसीलिए लोग एक दूसरे से पूछते हैं- जलेबी कैसे बनती है ? या जलेबी कैसे बनाएं ? तो अगर आपके मुंह में पानी आ रहा है, तो झटपट जलेबी बनाने की विधि नोट करें और इस वीकेंड इसे जरूर ट्राई करें। हमें उम्‍मीद है कि आपको जलेबी बनाने की रेसिपी Jalebi Recipe in Hindi जरूर पसंद आएगी। और हां, इस बार अगर कोई आपसे पूछे कि जलेबी कैसे बनती है ? या जलेबी कैसे बनाएं ? तो हमारा पता जरूर बताएं।

आवश्यक सामग्री :

  • मैदा_Flour – 2 कप (200 ग्राम),
  • शक्कर_Sugar – 02 कप (400 ग्राम)
  • ख़मीर_Yeast – 1 1/2 छोटे चम्मच,
  • रंग_Color – 1/2 छोटा चम्मच (इच्छानुसार),
  • केसर_Saffron – 01 चुटकी,
  • रिफाइंड तेल_Refined oil – तलने के लिये।

जलेबी बनाने की विधि :

जलेबी बनाने की रेसिपी Jalebi Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले ख़मीर को 1/2 कप गुनगुने पानी में 10 मिनट के लिये भिगो दें।

ख़मीर भीगने के बाद एक बर्तन में मैदा, रंग और ख़मीर का घोल डालें, और पानी की सहायता से घोल लें। मैदा का घोल पकौड़े जैसा होना चाहिये। न ज़्यादा पतला, न ज़्यादा गाढ़ा। इसके बाद घोल को ढ़क कर 10-12 घंटे के लिये रख दें।

10-12 घंटे में मैदे के घोल में खमीर उठ आयेगा। अब चाशनी की तैयारी कर लें। चाशनी के लिए शक्कर में 02 कप पानी डालें और फिर इसे गैस पर गर्म करें। जब पानी में शक्कर पूरी तरह से घुल जाये, इसमें केसर मिला दें। इसके बाद इसे धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें।

अब जलेबी छानने की बारी है। जलेबी बनाने के लिए आम तौर से समतल सतह वाली कढ़ाई इस्तेमाल की जाती है। साथ ही जलेबी को छानने के लिए मोटा कपड़ा इस्तेमाल किया जाता है, जिसके बीच में पतला सा छेद होता है। इसके लिए कोई मोटा कपड़ा लें और उसे चार बार तह करके इसमें खूब घनी-घनी सिलाई कर लें। इसके बाद इसके बीचो-बीच में एक पतला सा छेद कर लें।

अब कड़ाही में तेल डाल कर गर्म करें। जलेबी के लिए तैयर मैदा के घोल को एक बार अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद 2 बड़े चम्मच घोल (या जितना कपडे में आ सके) को कपडे के बीच में रखें और ऊपर से टाइट करके पकड लें।

अब इसे कढ़ाई के ऊपर ले जायें और धीरे-धीरे दबाते हुए घोल को गोलाई में कढ़ाई में इस तरह से गिरायें, जिससे जलेबी का आकार बन जाये।

कढ़ाई में जितनी जलेबी आ जायें, उतनी छानें अौर फिर इन्हें उलट-पलट कर सुनहरी होने तक सेंक लें। इसके बाद जलेबियों को कढ़ाई से निकालें और चाशनी में डालकर कलछी से दबा दें। 10 मिनट के बाद जलेबियों को चाशनी से निकाल लें और छान कर अलग बर्तन में रख लें।

अब आपकी जलेबी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। आपकी स्वादिष्ट जलेबी स्‍वीट Jalebi Sweet तैयार है। इन्हें सर्विंग प्लेट में निकालें और आनंद लें।

Back to top button