इस शख्स के बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप भी

दुनिया में कई तरफ के अजूबे देखने मिलते हैं पर ये शख्स ऐसा अजूबे है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाओगे. यह व्यक्ति मौसम के विपरीत चलता है. हम बात कर रहे हैं हरियाणा के डेरोही अहीर गांव के रहने वाले बुजुर्ग संतलाल की जिनकी खासियतें जानकर आप दंग रह जाएंगे. संतलाल की इस तरह की अजीब हरकतों को जहां उनके परिजन परेशान है तो वहीं लोग उन्हें चिढ़ाते है.इस शख्स के बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप भी

हैरान कर  वाली बात है की संतलाल को गर्मियों में ठण्ड और ठंडों के मौसम में गर्मी लगती है. जहां लोग तपती धुप में हलके कपड़े पहनते हैं तो वहीं  संतलाल ने इस मौसम में स्वेटर पहने हुए, पांव में मोजा पहने हुए, मफलर डाले हुए धूमते हैं. गर्मी में रात को रजाई ओढ़कर सोते हैं. वहीं कड़कड़ाती ठंड में 3-4 बार नहाते हैं. इतने बार नहाने के बाद भी उन्हें गर्मी ही लगती है. जब उनसे गर्मी सहन नहीं होती तो वह बर्फ की सिल्ली पर सोते हैं. वो बर्फ पर तब तक लेटे रहते हैं जब तक वो पूरी तरह से पिघल नहीं जाती है.

संतलाल के शरीर का डॉक्टर्स भी कई जाँच कर चुके हैं लेकिन संतलाल के बारे में कोई भी ज्यादा बात नहीं कर सका. इस पर स्थानीय डिप्टी सीएमओ डॉ.अशोक कुमार का कहना है कि सर्दी और गर्मी का अहसास हमारे दिमाग में स्थित थर्मोरेगुलेटरी प्वाइंट से होता है. इस थर्मोरेगुलेटरी प्वाइंट को थैलेमस व हाईपो थैलेमस कंट्रोल करते हैं. जिस वजह से यह समस्या लोगों को होने लगती है पर इसके केस बहुत ही कम देखने मिलते हैं.

Back to top button