90% लोग नहीं जानते कीवी खाने का सही तरीका, इसे इस तरह खाने से होते है लाखो फायदे

कीवी चीकू जैसा दिखने वाला एक ऐसा फल हैं जो स्वादिष्ट होने साथ ही सेहतमंद गुणों से भरपूर होता हैं। कीवी के छिलके पर बारीक रेस होते हैं जिसके कारण अधिकतर लोग इस असमंजस में रहते हैं कि इसका सेवन छिलके को उतर कर किया जाए या छिलके के साथ ही। आहार के लिहाज से देखा जाए तो इसका छिलका बहुत पौष्टिक होता हैं। कीवी के छिलके में एसिड होता हैं उसका स्वाद मुंह को खराब लगता। लेकिन जो लोग इसे छिलके सहित खा सकते हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। तो आइए जानते हैं कीवी खाने से फायदे।90% लोग नहीं जानते कीवी खाने का सही तरीका, इसे इस तरह खाने से होते है लाखो फायदे

1. कीवी का सेवन करने पर यह आंतों की अच्छी तरह सफाई करता हैं। इस में एंटीबैक्टीरियल तत्त्व होते हैं जो आंतों के बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं।

2. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इससे त्वचा में नमी बनी रहती हैं और त्वचा का ग्लो बढ़ता हैं।

3. कीवी का सेवन करने पर बेड़ कोलेस्ट्रॉल दूर होता हैं। लगातार 8 से 10 सप्ताह तक कीवी का सेवन करने पर बढ़ा हुआ बेड़ कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण में आ जाता हैं।

4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए कीवी का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर और ब्लड सर्कुलेशन दोनो नियंत्रण में रहते हैं।5. कीवी में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोजाना कीवी का सेवन करना चाहिए।
6. बिगड़े हुए पाचनतंत्र को सुधारने के लिए कीवी का सेवन करना चाहिए। कीवी में एक्टिनिडिन एंजाइम पाया जाता हैं जो पाचन क्रिया का ठीक करता हैं।

Back to top button