कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 82 उम्मीदवारों को मिला टिकट

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में कुल 82 उम्मीदवारों के नाम हैं. 12 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी. एस येदियुरप्पा समेत 72 उम्मीदवारों का नाम था. येदियुरप्पा शिकारीपुरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. इस तरह 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए बीजेपी अबतक 154 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है.कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 82 उम्मीदवारों को मिला टिकट

दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने चंद्रकांत पाटिल को उत्तर गुलबर्गा से, अशोक नायक को ग्रामीण गुंदलुपेट से टिकट दिया है. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जे पी नड्डा की ओर से दूसरी सूची जारी की गई. इससे पहले रविवार को कांग्रेस ने भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में 218 उम्मीदवारों का नाम घोषित किया था. अब कांग्रेस की तरफ से सिर्फ 6 और उम्मीदवारों का नाम घोषित किया जाना बाकी है.

कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटे हैं जिसके लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी में कांटे की टक्कर है. बीजेपी ने इससे पहले 72 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. इसमें कई ऐसे लोग है जो हाल में बीजेपी में शामिल हुए थे. बीजेपी की पहली सूची में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा और दूसरे वरिष्ठ नेताओं जगदीश शेट्टार और के एस ईश्वरप्पा के नाम भी शामिल है.

फिलहाल कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के 122, बीजेपी के 43, जेडीएस के 34, बीएसआरसी के तीन, केजेपी के 2, केएमपी का एक और 8 निर्दलीय विधायक हैं. दोनों पार्टियां जोर-शोर से प्रचार में जुटी हुई हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आए दिन कर्नाटक का दौरा कर रहे हैं.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव का पूरा कार्यक्रम

नोटिफिकेशन- 17 अप्रैल

नॉमिनेशन की आखिरी तारीख- 24 अप्रैल

कागजों की जांच की आखिरी तारीख- 25 अप्रैल

नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख- 27 अप्रैल

मतदान- 12 मई

मतगणना- 15 मई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा- आतंकियों के खिलाफ एक और सर्जिकल स्ट्राइक की जरूरत

हमारे सैनिकों के खिलाफ आतंकवादियों और पाकिस्तानी सेना