8 साल की बच्ची, 80 साल की बूढ़ी होकर मर गई, जानिए इस खतरनाक बीमारी के बारें में…

हैरतअंगेज है. जब आप ये सुनें कि कोई बच्ची जो सिर्फ 8 साल की हो और वो बूढ़ी हो चुकी हो. उसकी उम्र पूरी हो चुकी हो और उसकी मौत हो जाए. ऐसा हुआ है यूक्रेन में. यहां एक 8 साल की बच्ची बचपन में ही बूढ़ी हो गई और उसका निधन हो गया.

Loading...

इस बच्ची का नाम है अन्ना साकीडोन . इस प्यारी सी बच्ची की असल उम्र तो मात्र 8 साल ही थी लेकिन इसे एक ऐसी बीमारी ने जकड़ लिया जिसने इसे बूढ़ा बना दिया. इतना बूढ़ा कि इसकी उम्र पूरी हो गई. अन्ना साकीडोन इस बीमारी से मरने वाली दुनिया की सबसे युवा है.

इस बीमारी का नाम है प्रोजेरिया. इस दुर्लभ जेनेटिक बीमारी से शरीर के सभी अंग धीरे-धीरे बूढ़े होने लगते हैं. अंत में सारे अंग काम करना बंद कर देते हैं. इस बीमारी के बारे में बॉलीवु़ड फिल्म पा में बखूबी दिखाया गया था. इसमें अमिताभ बच्चन ने प्रोजेरिया पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: फ्रांस राष्ट्रपति के सहयोगी का सेक्स टेप हुआ लीक, सहयोगी नेता की पत्नी को…

प्रोजेरिया से इस समय पूरी दुनिया में सिर्फ 160 लोग बीमार हैं. अन्ना साकीडोन की मौत तो 8 साल की उम्र में ही हुई है. लेकिन प्रोजेरिया की वजह से उसकी उम्र लगभग 80 साल हो चुकी थी. उसकी वजन 7 किलोग्राम हो गया था. अंत में उसके सारे अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.

अन्ना साकीडोन की मां इवाना ने कहा कि मैं अपनी बच्ची को खो चुकी हूं. मैं उसके लिए कुछ भी करने को तैयार थी. लेकिन मैं उसे बचा नहीं सकी. अन्ना साकीडोन का इलाज करने वाली डॉक्टर नादेहदा कैटामैन ने कहा कि अन्ना साकीडोन बेहतरीन बच्ची थी. उसका पूरा इलाज बचपन से वोलीन रीजनल चिल्ड्रन मेडिकल कॉम्प्लेक्स में चल रहा था. हम उसे बचा नहीं पाए. 

 

 

 

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *