8वी पास ने किया लड़की का FB अकाउंट हैक, फिर करने लगा ऐसा…

cnvngv_5739addbaa583शाहजहांपुर. उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर में क्राइम ब्रांच ने 8वीं पास एक शातिर साइबर अपराधी को धर दबोचा है। इस युवक ने एक लड़की का पहले फेसबुक अकांउट हैक किया, फि‍र मैसेज के साथ अश्‍लील फोटो पोस्‍ट करने लगा। क्राइम ब्रांच ने फेसबुक के कैलिफोर्निया स्थित हेड ऑफिस की सहायता से उसे पकड़ लिया है। पुलिस ने मामले का खुलासा कर उसे सलाखों के पीछे भेज दिया। करीब 20 दिन पहले सदर बाजार थानाक्षेत्र के रहने वाले एक व्यक्ति ने थाने में दी शिकायत दर्ज़ कराइ थी कि उसकी बेटी का फेसबुक अकाउंट किसी युवक ने हैक कर लिया है। युवक उसकी बेटी के अकाउंट पर अश्लील मैसेज के साथ अश्लील फोटो पोस्ट कर रहा है। जब उससे फेसबुक पर चैट के जरिए अकाउंट को बंद करने के लिए कहा गया तो उसने बदले में 20 हजार रुपए की डिमांड की। डिमांड न पूरी होने पर युवक और अश्लील पोस्ट भेजने की बात कर रहा था। इस मामले में पुलिस ने भी देर न लगाते हुए केस दर्ज कर मामले की जाँच शुरू कर दी।

मामला साइबर क्राइम से जुड़ा होने के चलते पुलिस ने कैलिफोर्निया स्थित फेसबुक हेड ऑफिस से मदद मांगी। इसके बाद यह शातिर अपराधी पुलिस की गिरफ्त में आ गया। एसपी मनोज कुमार ने बताया कि आरोपी युवक तनवीर फेसबुक अकाउंट से लड़की को परेशान कर रहा था। इसी वजह से कैलिफोर्निया स्थित फेसबुक हेड ऑफिस से कॉन्‍टेस्‍ट कर उनको इस मामले की जानकारी दी गई और हेल्प मांगी गई। इसके बाद उस फेसबुक अकाउंट के बारे में गोपनीय सूचना दी गई।

15 मई को जब आरोपी युवक फेसबुक पर चैट कर रहा था, तभी फेसबुक हेड ऑफिस से सूचना मिली। इसके बाद उस आरोपी युवक को कोतवाली क्षेत्र के घंटाघर के पास गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी के मुताबिक आरोपी युवक तनवीर कोतवाली क्षेत्र के बीबीजई मोहल्ले का रहने वाला है, वह 8वीं पास है और गरीब परिवार से है। वह कारपेंटरी का काम करता है। पूछताछ में आरोपी तनवीर ने बताया कि कुछ वक्त पहले वह उस लड़की के कारपेंटरी का काम करने गया था। – काम करने के दौरान लड़की से उसकी दोस्ती हो गई थी और उसकी फेसबुक पर बात होने लगी थी। आरोपी युवक ने बताया कि उसने अपने दोस्तों के साथ रहकर फेसबुक अकाउंट को हैक करना सीखा था। जिसके बाद उसने उस लड़की का अकाउंट हैक कर अश्लील पोस्ट डालने लगा। –

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button