73 दिनों में नहीं लॉन्‍च होगी Covid-19 वैक्‍सीन, Serum Institute of India ने खबरों का खंडन करते हुए कहा…

Serum Institute of India ने उन खबरों का खंडन किया कि 73 दिनों के अंदर उसकी Covid-19 वैक्सीन Covishield मार्केट में आ जाएगी। इससे पहले रविवार को मीडिया में ऐसी रिपोर्ट्स आई थी कि पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) 73 दिनों के अंदर अपनी कोविड-19 वैक्सीन Covishield मार्केट में लॉन्च कर देगी और इसका मुफ्त वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

सीरम इंस्टीट्यूट ने स्पष्ट किया कि Covishield वैक्सीन को मार्केट में लॉन्च करने की खबरें भाम्रक है। वैक्सीन को बाजार में तभी लाया जाएगा जब इसके सभी ट्रायल सफल हो जाएंगे और कोविशील्ड को रेगुलेटरी अप्रूवल मिल जाएगा। सरकार ने अभी हमें केवल भविष्य में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी है। अभी फेज -3 के ट्रायल चल रहे हैं। हम इसकी उपलब्धता की आधिकारिक पुष्टि जल्द ही करेंगे।

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित Covid-19 वैक्सीन के उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट से डील हुई है। SII इस वैक्‍सीन की एक बिलियन डोज तैयार करने की सहमति भी दे चुका है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो देश की पहली कोरोना वैक्सीन इस साल के अंत तक आ जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में कोरोना की वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल शुरू हो गया है। उम्मीद है कि अगले दो से तीन महीनों में भारत में कोरोना की वैक्सीन लॉन्च हो सकती है।

Back to top button