72 साल पुरानी शराब को खरीदने के लिए लगी लाइन, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश…

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो महंगी से महंगी शराब के शौकीन होते हैं लेकिन क्या कभी आपने 39 लाख रुपये में महज एक बोतल शराब खरीदने की खबर सुनी है. जी हां ये बिल्कुल सच है और ऐसा हुआ है हांगकांग में जहां नीलामी में ग्लेन ग्रांट व्हिस्की की एक बोतल को नीलामी में 39 लाख रुपये में बेचा गया है.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर शराब की उस बोतल में ऐसी क्या खासियत थी जिसके लिए खरीददार ने 39 लाख रुपये दे दिए. दरअसल वो शराब की बोतल 72 साल पुरानी है इसलिए इतनी महंगी बिकी है. यह पहली बार है जब 1948 में बने ग्लेन ग्रांट व्हिस्की की एक बोतल को स्वतंत्र रूप से बॉटलर गॉर्डन और मैकफेल द्वारा नीलामी में पेश किया गया है.

स्कॉटलैंड के ग्लेन ग्रांट सिंगल माल्ट व्हिस्की की 72 साल पुरानी बोतल की नीलामी 54,000 हांगकांग डॉलर यानी की लगभग 39 लाख रुपये में हुई है. बता दें कि 72 साल पुरानी उस शराब की बोतल को बेचने वालों को 300,000 से 380,000 हांगकांग डॉलर मिलने की उम्मीद थी.

कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक अनिश्चितता के बावजूद, दुर्लभ व्हिस्की में लोगों की दिलचस्पी अधिक बनी हुई है. बोन्हम्स में शराब और व्हिस्की विशेषज्ञ क्रिस्टोफर पोंग ने कहा, अन्य निवेश वस्तुओं की तुलना में, पुरानी व्हिस्की ने पिछले 10 वर्षों में कीमतों में चार गुना वृद्धि दर्ज की है.  

शुक्रवार की नीलामी में 35 साल पुरानी एक अन्य व्हिस्की की बोतल कुटनी सिरेमिक डिकंटर के जरिए 372,000 हांगकांग डॉलर (48,000 डॉलर) में बेची गई.

Back to top button