अमेरिका में छापेमारी के दौरान शवदाह गृह में मिले 63 भ्रूण

अमेरिकी शहर डेट्रॉयट में पुलिस को कथित अवैध गतिविधियों की विस्तृत जांच के दौरान एक शवदाह गृह में 63 भ्रूण मिले हैं। अमेरिकी मीडिया की खबरों में यह बात सामने आयी है। जांच अधिकारियों ने पेरी फ्यूनरल होम में शुक्रवार को छापा मारा, जहां उन्हें बक्से में 36 भ्रूणों के अवशेष जबकि बाकि 27 भ्रूण फ्रीजर में मिले।


‘दि डेट्रॉयट न्यूज’ ने पुलिस प्रमुख जेम्स क्रेग के हवाले से कहा, ‘‘जितनी हमें जानकारी थी यह उससे कहीं ज्यादा है।’’ उन्होंने छापे के बाद संवाददताओं को बताया, ‘‘यह अविश्वसनीय है।’’ 
मिशिगन राज्य की नियामक एजेंसी ने इस शवदाह गृह के लाइसेंस को निलंबित कर दिया। एक सप्ताह पहले ही जांच अधिकारियों को शहर में एक अन्य शवदाह गृह की नकली छत में 10 भ्रूण के अवशेष मिले थे। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रेग ने कहा, ‘‘हम अपनी जांच और बढ़ा रहे हैं। हम कारणों को जानना चाहते हैं। क्या यह पैसे के लिए हो रहा था? हम नहीं जानते।’’ 
राज्य के निरीक्षकों ने आरोप लगाया कि शवदाह गृह समय पर मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने में नाकाम रहा, उन्होंने शवों को दफनाने के लिए अनुमति नहीं ली थी और इसके लिए न ही रिश्तेदारों की तरफ से अनुमति मिली थी।
रिपोर्ट में कहा गया कि एक माता-पिता ने पेरी फ्यूनरल होम पर मुकदमा दर्ज कराया है। अन्य एजेंसियों ने भी आरोप लगाया कि शवदाह गृह ने माता-पिता को सूचित किए बिना तीन साल तक विश्वविद्यालय के मुर्दाघर में भ्रूणों के अवशेषों को संग्रहित करके रखा।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button