आम जनता के लिया मोदी सरकार ने किया फैसला; चल पड़े 500-1000 के पुराने नोट

आम जनता के लिया मोदी सरकार ने किया फैसला; चल पड़े 500-1000 के पुराने नोट…. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता की परेशानी को देखते हुए फैसला लिया है कि 500 और 1000 के नोट 24 नंवबर तक स्वीकार किए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास पर हुई उस मीटिंग में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू, ऊर्जा और खनन मंत्री पीयूष गोयल के अलावा वित्त मंत्रालय के बाकी सीनियर लोग मौजूद थे। मीटिंग में कुछ अहम फैसले भी हुए।

24 नवंबर को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी में पीएम मोदी

एएनआई से बातचीत करते हुए वित्त मामलों के सचिव (EAS) शक्तिकांत दास ने कहा कि मीटिंग में पीएम मोदी ने इस बारे में जानकारी ली कि स्टॉक में कितने नए नोट बचे हैं।

आम जनता के लिया मोदी सरकार ने किया फैसला; चल पड़े 500-1000 के पुराने नोट

यह भी पढ़ें:- हो गया महाफैसला ये होंगे भारत के अगले राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने खोले पत्ते!

सोमवार यानी आज से लागू होने वाले कदमों के बारे में बात करते हुए शक्तिकांत दास ने बताया कि 500 और 1000 के जो पुराने नोट पहले 14 नवंबर की रात तक मान्य थे वह अब 24 नवंबर की रात तक मान्य कर दिए गए हैं। पुराने नोट सरकारी हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप पर मान्य होंगे। शक्तिकांत दास ने इस बात की भी जानकारी दी कि बैंकों में एक अलग से लाइन बनाई जाएगी उसमें सिर्फ नोट बदलने वाले लोग लग सकेंगे। इसके अलावा सीनियर सिटिजन और दिव्यांग लोगों के लिए भी अलग से लाइन होगी।

यह भी पढ़ें:- अपने ही घर पर मृत पाई गईं मशहूर अभिनेत्री रेखा

वित्त मंत्रालय ने रविवार को बताया, ‘सभी बैंकों को सलाह दी गई है कि एटीएम से एक दिन में 2000 रुपए निकालने की सीमा को 2500 रुपए, सप्ताह में अकाउंट से 20 हजार रुपए निकालने की सीमा को 25 हजार रुपए और नोट बदलने की सीमा को 4000 रुपए से 4500 रुपए किया जाए। इसके साथ ही कहा गया है कि एक दिन में चेक से केवल 10 हजार रुपए निकालने की सीमा को खत्म किया जाए।’

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button