5 ओवर्स में क्रिकेट का सुपरमैन एबी बी ‘विलियर्स ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

 आज का दिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डी’विलियर्स के लिए बेहद खास है। 17 फरवरी 1984 में जन्मे एबी शुक्रवार को अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं।

5 ओवर्स में क्रिकेट का सुपरमैन  एबी बी  'विलियर्स ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

क्रिकेट का सुपरमैन कहलाए जाने वाले इस खिलाड़ी के नाम बल्लेबाजी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है। 18 जनवरी 2015 को डी’विलियर्स ने वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाकर अपना नाम क्रिकेट रिकॉर्ड बुक में हमेशा-हमेशा के लिए दर्ज करवा लिया था।

भारत में दूसरे नंबर पर पहुचे विराट कोहली, 617 करोड़ रुपये हुई की ब्रैंड वैल्यू

डी’विलियर्स ने जोहानिसबर्ग के वॉन्डरर्स स्टेडियम में अपनी तूफानी पारी से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था। पांच मैचों की वन-डे सीरीज के दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम एबी डी’विलियर्स एंड कंपनी के तूफान में बह गई थी।

मेहमान टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर आश्चर्यजनक ढंग से पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ओपनर्स हाशिम अमला और रीली रोसोयू ने पहले विकेट के लिए शानदार 247 रनों की साझेदारी कर डाली।

रोसोयू के 128 रनों के निजी स्कोर में आउट होने के बाद डी’विलियर्स बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए। पहली ही गेंद को डी’विलियर्स ने गेंदबाज के सिर के ऊपर से सीमा रेखा के पार पहुंचाकर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए।

अगले ओवर में डी’विलियर्स और भी आक्रामक नजर आए। आंद्रे रसेल के ओवर में उन्होंने लगातार चार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के उड़ाए। इस तरह उनका स्कोर 8 गेंदों पर 28 रन पहुंच गया। कैरीबियाई गेंदबाज सिर्फ गेंद फेंकते थे और एबी उन्हें सीमा पार भेजने का काम करते थे।

अब डी’विलियर्स को सबसे तेज अर्धशतक ठोंकने के लिए एक छक्के की दरकार थी। डी’विलियर्स ने उसे भी सीमा पार भेज कर जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा।

45वें ओवर की पांचवी गेंद पर घुटनों के बल बैठते हुए लगाए छक्के से डी’विलियर्स ने अपना शतक पूरा किया। 31 गेंदों पर लगाए इस शतक के साथ ही डी’विलियर्स ने न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन (36 गेंद) और पाकिस्तान के

शाहिद अफरीदी (37 गेंद) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इस मैच में आउट से होने से पहले डी’विलियर्स ने 44 गेंदों में 16 छक्कों की मदद से 149 रन बनाए थे।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button