5 अगस्त को भूमि पूजन के दिन कुछ इस तरह से सजाए जाएगे रामलला…

रामलला को हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनाए जाते हैं. 5 अगस्त को भूमिपूजन के दिन बुधवार का दिन है, ऐसे में उस दिन भगवान राम हरे रंग के वस्त्र में होंगे.

बता दें कि 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होने दिल्ली से विशेष तौर पर अयोध्या आ रहे हैं. अयोध्या में इस दिन राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे 200 वीवीआईपी यहां आ रहे हैं.

नवरत्न जड़ित हरा वस्त्र पहनेंगे रामलला

रिपोर्ट के मुताबिक 5 अगस्त को राम लला को शुभ मुहुर्त के मुताबिक हरे रंग के वस्त्र पहनाए जाएंगे. राम भगवान के इन वस्त्रों में नवरत्न जड़ा होगा. बुधवार को हरा रंग शुभ माना जाता है. 5 अगस्त का राम के वस्त्र तो हरे होंगे ही, उनके पर्दे, चादरें, तकिया भी हरे रंग के होंगे. भगवान राम के अलावा तीनों भाई लक्ष्मण भरत और शत्रुघ्न और साथ-साथ हनुमान को भी नई पोशाक पहनाई जाएगी.

रामलला के लिए वस्त्रों का निर्माण और सिलाई बाबूलाल टेलर्स के नाम से शंकर लाल का परिवार करता रहा है. रामादल के अध्यक्ष पंडित कल्की राम के द्वारा इन वस्त्रों को तैयार कराया जा रहा है. इन वस्त्रों को वह राम जन्मभूमि के पुजारी सत्येंद्र दास को सौंपेंगे और यही वस्त्र उस दिन राम लला पहनेंगे.

सज रही है अयोध्या

राम मंदिर के लिए भूमि पूजन के मौके पर अयोध्या को सजाया संवारा जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं. सीएम ने 25 जुलाई को अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान साफ किया था कि इस आयोजन से पहले 3 दिन तक पूरे अयोध्या में दिवाली जैसा माहौल रहेगा. 3 दिन तक लगातार लोग अपने घरों में दीपक जलाकर दिव्य दिवाली मनाएंगे.

निखर गईं अयोध्या की सड़कें और गलियां

इसके अलावा अयोध्या के सड़कों, चौक-चौराहों, गलियों और मंदिरों को भी संवारा जा रहा है. जगह-जगह भगवान राम के जीवन से जुड़ी हुई कलाकृतियां और पेंटिंग बनाई-लगाई जा रही हैं. फ्लाईओवर, पार्क का रंग रोगन किया जा रहा है.

Back to top button