अंतरिक्ष पहुंचा नोकिया चांद पर 4 जी सेल्युलर नेटवर्क किया तैनात

नई दिल्ली। टेक की दिग्गज कंपनी नोकिया और स्पेस एजेंसी चांद पर 4 जी सेल्युलर नेटवर्क तैनात करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह पर 4 जी सेलुलर नेटवर्क को तैनात करने के लिए $ 14.1 मिलियन के नोकिया को सम्मानित किया है। यह अनुदान नासा के “टिपिंग पॉइंट” चयनों के तहत हस्ताक्षरित 370 मिलियन डॉलर के अनुबंध का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाना है।

Loading...

नासा ने अपने अनुबंध पुरस्कार घोषणा पत्र में कहा कि प्रणाली अधिक दूरी पर चंद्र सतह संचार का समर्थन कर सकती है, गति बढ़ सकती है और वर्तमान मानकों की तुलना में अधिक विश्वसनीयता प्रदान कर सकती है।” संयुक्त प्रेस इंटरनेशनल के अनुसार, एक लाइव प्रसारण में नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि नासा को चंद्रमा पर रहने और काम करने के लिए जल्दी से नई तकनीकों का विकास करना चाहिए, अगर वह अपने लक्ष्य को महसूस करना चाहता है कि 2028 तक चंद्र आधार पर अंतरिक्ष यात्री काम कर रहे हों। कहा, “हमें बिजली प्रणालियों की आवश्यकता है जो चंद्रमा की सतह पर लंबे समय तक रह सकते हैं, और हमें सतह पर रहने की क्षमता की आवश्यकता है।”

नोकिया के रिसर्च आर्म, बेल लैब्स, ने एक ट्विटर थ्रेड में अधिक जानकारी प्रदान की। उसने लिखा कि @Int_Machines पर हमारे सहयोगियों के साथ काम करते हुए, यह ग्राउंडब्रेकिंग नेटवर्क डेटा ट्रांसमिशन अनुप्रयोगों के लिए महत्वपूर्ण संचार कपड़ा होगा, जिसमें चंद्र रोवर्स का नियंत्रण, चंद्र भूगोल पर वास्तविक समय नेविगेशन और उच्च परिभाषा वीडियो की स्ट्रीमिंग शामिल है।”

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button