पकड़ा ना जाता तो फेसबुक को खत्म कर देता 3700 करोड़ का…

नई दिल्ली: 3700 करोड़ रुपए की ऑनलाइन ठगी के मामले में यूपी एसटीएफ ने आरोपी अनुभव मित्तल की पत्नी के कानपुर स्थित घर को सील कर दिया है। वहीं खुलासा हुआ है कि ठगी का मास्टरमाइंड अनुभव जल्द फेसबुक की तर्ज पर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लांच करने की तैयारी कर रहा था।3700 करोड़ का ये घोटालेबाज

सोमवार सुबह यूपी एसटीएफ कानपुर पहुंची और 3700 करोड़ रुपये के ऑनलाइन घोटाले की जांच के दौरान टीम ने अनुभव की पत्नी आयुषी मित्तल के घर को सील कर दिया। एसटीएफ इस मामले में कई लोगों से पूछताछ कर रही है। वहीं रविवार को अनुभव मित्तल की रिहाई के लिए दिल्ली में सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन भी किया था।

महज 26 साल की उम्र में इस शख्स ने 3700 करोड़ रुपये का घोटाला कर सभी को चौंका दिया। अनुभव मित्तल का अगला कदम फेसबुक को मात देना था। दरअसल यू-ट्यूब पर अनुभव की कंपनी द्वारा 27 जनवरी को एक वीडियो डाला गया था। इस वीडियो में दावा किया गया है कि कंपनी जल्द ही फेसबुक की तर्ज पर भारत का सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लांच करेगी।

इसके साथ ही कंपनी की कॉल सेंटर और ई-कॉमर्स व्यवसाय में भी उतरने की योजना थी। ई-कॉमर्स को अनुभव ने सोशल कॉमर्स का नाम दिया था। अनुभव का दावा था कि वह सोशल ट्रेड के निवेशकों को बड़ी कंपनियों के महंगे उत्पाद काफी कम कीमत पर उपलब्ध कराएगा। इसके लिए उसने अपने निवेशकों से कई नामी कंपनियों के साथ करार करने का भी दावा किया था।

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म और ई-कॉमर्स के लिए अनुभव ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली थीं। इसी महीने एक बड़े कार्यक्रम के जरिए इन्हें लांच किया जाना था। अनुभव की मानें तो उसका सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक से भी बड़ा और मजबूत होगा, क्योंकि फेसबुक के पास वास्तविक ऑडियंस नहीं है, जबकि उसके सोशल मीडिया की ऑडियंस वास्तविक होगी।

बताते चलें कि अनुभव ने इसे डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से जोड़कर निवेशकों के सामने पेश किया था। अनुभव के तेज दिमाग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह भावनात्मक रूप से अपने हर निर्णय को देश हित, देश की तरक्की से जोड़कर और निवेशकों के हितों से जोड़कर दिखलाता था। इसी के बल पर उसने कुछ ही समय में 6 लाख से भी ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ लिया था।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button