31 उंगलियों वाली इस महिला को गांव वाले चुड़ैल कह कर निकाला, फिर ऐसे बदली किस्मत

ओडिशा के गंजम जिले में रहने वाली एक महिला को लोग चुड़ैल कहते थे। लेकिन आज उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है। दरअसल, 63 वर्षीय नायक कुमारी ओडिशा के गंजम जिले में रहने वाली है। इस महिला की 31 उंगलियां है पैरों में 19 और हाथों में कुल 12। गंजम जिले के जिस गांव में नायक कुमारी रहती है, वहां के लोग उनके पास नहीं आते थे। लोगों ने उनकी उंगलियों की वजह से उन्हें चुड़ैल कहना शुरु कर दिया था। इतना ही नहीं उन्हें गांव से बाहर भेज दिया था। अगर वो किसी के पास जाती थीं तो लोग उन्हें मारने-पीटने लगते थे।

Loading...

नायक कुमारी गांव से बाहर एक झोपड़ी में रहती हैं। गरीब होने की वजह से अपना इलाज नहीं करवा पाईं। परिवार के लोग भी उन्हें छोड़कर जा चुके हैं। नायक कुमारी से गांव का कोई व्यक्ति बात नहीं करता। अब इन्हीं उंगलियों के आधार पर नायक कुमारी का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें: अस्पताल के सामने धरने पर बैठे युवक, कारण जानकर चौंक जायेंगे आप

विज्ञान का कहना है कि इस बीमारी को पॉलीडैक्टिली (Polydactyly) कहते हैं। यह बेहद सामान्य बीमारी है। ये बीमारी 5000 लोगों में से किसी एक व्यक्ति को होती है। लेकिन इतनी ज्यादा संख्या में उंगलियां होना थोड़ा आसामान्य है।

अब लोगों ने उम्मीद जताई है कि गिनीज बुक में नाम आने के बाद नायक कुमारी गरीबी कम हो सकती है। गैर-सरकारी संस्थाएं और सरकार की तरफ से अब उनके पास मदद मिलने की घोषणाएं भी की जा रही हैं। पहली बार सरकार ने उनकी तरफ ध्यान दिया है। खबर है कि नायक कुमारी को ओडिशा सरकार मकान और पेंशन देने की सोच रही है।

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *