महाआरती की घोषणा को लेकर पुणे के पुनेश्वर हनुमान मंदिर के पास कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

महाराष्ट्र में लाउडस्‍पीकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है जिसे देखते हुए मुंबई में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही पुणे के कस्बा पेठ इलाके में पुनेश्वर हनुमान मंदिर के पास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, दरअसल लाउडस्पीकर विवाद के बीच मनसे की ओर ये मंदिर में “महा आरती” की घोषणा की गई थी। गौरतलब है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने मंगलवार को लोगों से उन इलाकों में लाउडस्पीकरों पर हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) बजाने की अपील की, जहां 4 मई को लाउडस्पीकरों से अजान सुनाई दे। ठाकरे ने कहा “हमने पहले ही सरकार को 4 मई तक लाउडस्पीकर (loudspeaker) हटाने के लिए कह दिया था। हालांकि सरकार का रुख इस मामले में बेहद कमजोर है।

लाउडस्पीकर विवाद के बीच मनसे द्वारा मंदिर में “महा आरती” की घोषणा को लेकर पुणे के कस्बा पेठ इलाके में पुनेश्वर हनुमान मंदिर के पास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

मुंबई में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के आवास के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय पांडे शहर में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए विभिन्न थानों का दौरा कर रहे हैं। धारावी पुलिस स्टेशन का दृश्य-

लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए राज ठाकरे ने कहा, ”धर्म के नाम पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल ने निश्चित तौर पर बुजुर्गों, बीमारों, बच्चों, छात्रों आदि को परेशान किया है। इस आदेश के अनुसार, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर का उपयोग नहीं किया जा सकता है।”

मनसे प्रमुख ने आगे दावा किया कि लाउडस्पीकर और कई मस्जिदें “अनधिकृत” हैं। “बात यह है कि लाउडस्पीकर अवैध हैं। वास्तव में, कई मस्जिदें भी अवैध बनी हुईं हैं। यह कैसे संभव है कि सरकार ने अनधिकृत मस्जिदों को लाउडस्पीकर का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया हो? राज ठाकरे ने कहा अगर अनुमति दी जा रही है, तो हिंदू मंदिरों को भी लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति दी जानी चाहिए। ”

ये धार्मिक मुद्दा नहीं सामाजिक मुद्दा है

मनसे प्रमुख ने कहा कि अगर आपको लाउडस्पीकर का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो दैनिक आधार पर अनुमति लेनी होगी। ये मूल रूप से यह कोई धार्मिक मुद्दा नहीं बल्कि एक सामाजिक मुद्दा है। इस देश के हर धर्म के लोग ध्वनि प्रदूषण के संपर्क में हैं, ”उन्होंने कहा। “अगर इस सामाजिक मुद्दे को धार्मिक बनाने के लिए कदम उठाए जाते हैं, तो हम भी इसका मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं। मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि आज 4 मई को यदि आप लाउडस्पीकरों को अज़ान के साथ बजाते हुए सुनें तो उन्हीं जगहों पर लाउडस्पीकरों पर हनुमान चालीसा बजाएं! तभी उन्हें पता चलेगा कि इन लाउडस्पीकरों से क्‍या परेशानी होती है।”

राज्‍य की 803 मस्जिदों को लाउडस्‍पीकर लगाने की अनुमति

लाउडस्पीकर को लेकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे की ओर से जारी चेतावनियों के बीच मुंबई पुलिस आयुक्त ने जानकारी दी है कि मुंबई की 803 मस्जिदों में लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति दे दी गई है। मस्जिदों के कुल 1,144 आवेदन प्राप्त हुए। पुलिस आयुक्त संजय पांडेय ने कहा कि शेष मस्जिदों के आवेदनों का सत्यापन किया जा रहा है और प्रक्रिया जारी है। गौरतलब है कि हाल ही में औरंगाबाद में एक रैली के दौरान राज ठाकरे ने 4 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए जाने पर हनुमान चालीसा का जाप करने का आह्वान किया था।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 × 5 =

Back to top button