3 दिन के बच्चे ने पास की 8वीं क्लास, मामला जानकर सभी हैरान…

बिहार से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक स्कूल ने ऐसा ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी किया है, जिसके मुताबिक 3 दिन के बच्चे ने 8वीं क्लास पास की है. ट्रांसफर सर्टिफिकेट के अनुसार, स्टूडेंट का जन्म 20 मार्च, 2007 को हुआ और उसने 23 मार्च, 2007 को 8वीं क्लास की परीक्षा पास कर ली.

ट्रांसफर सर्टिफिकेट में बड़ी गलती

जिस छात्र प्रिंस कुमार को यह ट्रांसफर सर्टिफिकेट (3 Day Old Child Passed 8th Class) जारी किया गया, उसने मीडिया को बताया कि मैंने मुजफ्फरपुर के गोसाईदास तेनगारी सरकारी स्कूल से 23 मार्च, 2007 को क्लास 8 पास की. स्कूल ने टीसी में मेरी जन्मतिथि (Date Of Birth) 20 मार्च, 2007 लिख दी है.

शिकायत करने पर छात्र को स्कूल से निकाला बाहर

दिलचस्प बात यह है कि स्कूल की प्रिंसिपल ने यह गलती देखे बिना उस पर साइन भी कर दिया. जब मैं इस मामले को लेकर स्कूल गया और प्रिंसिपल से मिलने की कोशिश की तो स्कूल वालों ने मुझे स्कूल से बाहर निकाल दिया. इसके बाद मेरे पिता ने जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) से संपर्क किया और इसमें उन्होंने क्लर्क की गलती की बात मानी है.

क्लर्क की गलती आई सामने

मुजफ्फरपुर जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) ने कहा कि यह क्लर्क की गलती है और हम इसे जल्द ही ठीक कर देंगे. हमने स्कूल प्रशासन के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी शुरू कर दी है.

इससे पहले भी ऐसी ही एक गलती में मुजफ्फरपुर की भीम राव अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने छात्र के एडमिट कार्ड में पिता का नाम इमरान हाशमी और मां का नाम सनी लियोनी लिख दिया था.

Back to top button