3 मई के बाद लॉकडाउन को लेकर PM मोदी ने मंत्रियों के साथ मिलकर बनाई ये…रणनीति

कोरोना संकट और लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अहम बैठक हुई. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत कई अफसर मौजूद रहे. बताया जा रहा है कि बैठक में लॉकडाउन के दूसरे चरण की समीक्षा की गई.

सूत्रों हवाले से खबर है कि इस बैठक में 3 मई के बाद सरकार की रणनीति और 4 मई से क्या-क्या छूट दी जा सकती है? इस पर चर्चा की गई. माना जा रहा है कि अगले एक दो दिन में गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी कर सकती है, जिसमें किस जोन में क्या छूट दी जाएगी? इसका ब्यौरा होगा.

गौरतलब है कि लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को खत्म हो रहा है और देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 35 हजार को पार कर गया है. ऐसे में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती संक्रमण को रोकना है. केंद्रीय मंत्रियों और अफसरों के साथ बैठक से पहले पीएम मोदी ने सभी प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की थी.

कोरोना से निपटने के लिए रणनीति में थोड़ा बदलाव किया गया है. लॉकडाउन का लॉक को खोलने के लिए पूरे देश को पहले ही तीन जोन में बांटा जा चुका है, लेकिन अब जोन के पैमाने बदले गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 3 मई के बाद कौन से जिले रेड जोन में हैं, कौन से ग्रीन जोन में इसकी लिस्ट नए पैमाने के आधार पर जारी की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉकडाउन खत्म होने की तारीख यानी 3 मई के बाद की लिस्ट के लिए 130 जिले रेड जोन, 284 ऑरेंज जोन और 319 जिले ग्रीन जोन में शामिल किए गए हैं. देश के मेट्रो शहर रेड जोन में ही रहेंगे, जहां पर कोरोना वायरस फैलने का अधिक खतरा है.

ग्रीन जोन यानी वो जोन है, जहां 21 दिन से कोई केस नहीं आया है. पहले ग्रीन जोन वो जोन थे, जहां 28 दिन से कोरोना का कोई केस नहीं आया था. इसका नतीजा ये होगा कि ग्रीन जोन में अब ज्यादा जिले होंगे.

Back to top button