योगी राज में यूपी में 27 लाख मजदूर सकुशल घर लौटे: अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद में तेजी से इजाफा हो रहा है. संक्रमण रोकने के लिए देश में लागू किए गए लॉकडाउन के चौथे चरण को समाप्त होने में महज चंद रोज शेष बचे हैं.

लेकिन न तो कोरोना केस की बढ़ती तादाद पर लगाम लग पा रही है और ना ही अलग-अलग राज्यों से अपने गृह राज्य लौट रहे प्रवासी मरीजों की संख्या में कमी आ रही है.

उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूर भी बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अपने गृह राज्य लौट रहे हैं. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी के अनुसार अब तक प्रदेश में 27 लाख मजदूर लौट आए हैं.

समाचार एजेंसी के अनुसार अवस्थी ने दावा किया कि इन मजदूरों को राज्य सरकार की ओर से बगैर किसी शुल्क के ट्रेन और बस की सुविधा उपलब्ध कराई गई.

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी प्रवासियों के सुरक्षित गृह राज्य वापस आने तक फ्री ट्रेन और बस सेवा को जारी रखेगी.

गौरतलब है कि पिछले दिनों श्रमिक स्पेशल ट्रेन से लौटे यात्रियों ने टिकट के पैसे लिए जाने के दावे किए थे, जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार की काफी किरकिरी हुई थी.

मजदूरों को घर वापस पहुंचाने के नाम पर बस पॉलिटिक्स भी हुई. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने राज्य सरकार से मजदूरों को घर तक पहुंचाने के लिए 1000 बसों के परिचालन की अनुमति मांगी थी, जिसके बाद 3-4 दिन तक लेटर वार चला था. कांग्रेस पार्टी मजदूरों के मुद्दे पर लगातार आक्रामक रुख अख्तियार किए हुए है.

Back to top button