23 नवम्बर दिन गुरुवार का राशिफल: आज इन राशि वालों के लिए दिन है शुभ ही शुभ

आज का पंचांग

।।आज का दिन मंगल मय हो 23 नवम्बर दिन गुरुवार।।

23 नवम्बर दिन गुरुवार का राशिफल: आज इन राशि वालों के लिए दिन है शुभ ही शुभऋतु-हेमंत
माह-मार्गशीर्ष
सूर्य-दक्षिणायन
सूर्योदय-06:40
सूर्यास्त-05:20
राहूकाल(अशुभसमय)दोपहर
01:30से03:00 तक
तिथि-पंचमी
पक्ष-शुक्ल
दिशाशूल-दक्षिण
अमृतमुहूर्त-दोपहर 01:33से02:51तक है।

।।आज का राशिफल।।

मेष:- भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। आपको कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है, जो न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी रोमांचित कर देगी। आपको अपने रोमांच को नियंत्रित रखने की ज़रूरत है। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा। कार्यक्षेत्र में लोगों का नेतृत्व करें, क्योंकि आपकी निष्ठा आगे बढ़ने में मददगार सिद्ध होगी। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। सेहत के नज़रिे से गले लगने के अपने फ़ायदे हैं और आपको यह एहसास आज अपने जीवनसाथी से मिल सकता है।
सुझाव:-आज आप भगवान श्रीसीताराम जी की सविधि पूजा करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-समुद्री हरा

वृष:- यह हँसी की चमक से उजला दिन है, जब ज़्यादातर चीज़ें आपके मन के मुताबिक़ होंगी। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। आज के इस ख़बसूरत दिन प्रेम-संबंध में आपकी सभी शिकायतें ग़ायब हो जाएंगी। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है।
सुझाव:-आज आप केशर युक्त खीर भगवान श्रीसीताराम जी को अर्पित करें।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल
शुभरंग:-हल्का लाल

मिथुन:- अनचाहे ख़यालों को दिमाग़ पर कब्ज़ा न करने दें। शांत और तनाव-रहित रहने की कोशिश करें, इससे आपकी मानसिक दृढ़ता बढ़ेगी। ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें। ग्लानि और पछतावे में वक़्त बर्बाद न करें, बल्कि ज़िन्दगी से सीखने की कोशिश करें। आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा। आपके अंदर नेतृत्व का गुण और लोगों की ज़रूरतों को समझने की संवेदनशीलता है। अगर आप ख़ुद को अभिव्यक्त करने पर ज़ोर देंगे, तो सफलता आपके क़दम चूमेगी। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। आप और आपका हमदम एक-दूसरे से आज एक-दूसरे की ख़ूबसूरत भावनाओं का इज़हार कर सकेंगे।
सुझाव:-आज आप षोडशोपचार से भगवान श्रीसीताराम जी का पूजन करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-सुनहला

कर्क:- जब सेहत से जुड़ा मामला हो तो ख़ुद को अनदेखा नहीं करना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। अपने घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले आपको सभी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए। आपकी थकी और उदास ज़िन्दगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। नई शुरू की परियोजनाएँ उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम नहीं देंगी। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता है।
सुझाव:-आज आप भगवान शिव को राम विवाह का मानस पाठ सुनावे।
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:-बादामी

सिंह:- भावनात्मक तौर पर बहुत अच्छा दिन नहीं होगा। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। काम का तनाव आपके दिमाग़ पर छा सकता है जिसकी वजह से परिवार और मित्रों के लिए वक़्त नहीं निकाल सकेंगे। रोमांस में अपने दिमाग़ का उपयोग भी करें, क्योंकि प्यार हमेशा अन्धा होता है। किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। आज के दिन आपका जीवनसाथी आपके बारे में या आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी के बारे में सारी ख़राब बातें जता सकता है।
सुझाव:-आज आप भगवान श्रीसीताराम जी का पंचामृत से अभिषेक करें।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:-धानी

कन्या:- बच्चों के साथ आप सुकून पाएंगे। बच्चों की यह क्षमता क़ुदरती है और न केवल आपके परिवार के बच्चों में, बल्कि हर बच्चे में यह गुण होता है। वे आपको सुकून और राहत दे सकते हैं। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। अपने सामाजिक जीवन को दरकिनार न करें। अपनी व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा-सा समय निकालकर अपने परिवार के साथ किसी आयोजन में शिरकत करें। यह न सिर्फ़ आपका दबाव कम करेगा, बल्कि आपकी झिझक भी मिटा देगा। ग़लतफ़हमी के चलते आपके और आपके प्रिय के बीच थोड़ी दरार पड़ सकती है। आपको याद रखना चाहिए कि प्यार में भी संजीदगी की ज़रूरत होती है और इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। कार्यक्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके पक्ष में लगती हैं। आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा। आपका जीवनसाथी आप पर शक कर सकता है, जिसके चलते आपका दिन उतना अच्छा नहीं रहेगा।
सुझाव:-आज आप भगवान श्रीरामसीता राम जी का विवाह में यथा शक्ति सहयोग करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-हरा

तुला:- आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। किसी की प्यार में क़ामयाबी मिलने की कल्पना को सच कराने में मदद करें। कामकाज के नज़रिए से आज का दिन वाक़ई सुचारू रूप से चलेगा। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। आज आपको महसूस होगा कि जीवनसाथी की ज़िन्दगी में आपकी कितनी एहमियत है।

सुझाव:-आज आप भगवान श्रीसीताराम जी को पिला वस्त्र अर्पित करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-पीला

वृश्चिक:- आज अपनी सेहत के चिंता करने की क़तई ज़रूरत नहीं है। आपके आस-पास के लोग आपको प्रोत्साहित करेंगे व सराहेंगे। आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं। आपकी दिलचस्प रचनात्मकता आज घर के वातावरण को सुखद बनाएगी। रोमांस- घूमना-फिरना और पार्टी रोमांचक तो होंगे, लेकिन साथ ही थकाऊ भी रहेंगे। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफ़ी ग़लत है। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। आपका वैवाहिक जीवन एक कभी न समाप्त होने वाले प्यार के सुनहरे पलों के साथ सुंदर बदलाव लेगा।
सुझाव:-आज आप श्रीसीताराम के विवाह महोत्सव में सेवा दें।
राशिरत्न:-मूँगा

धनु:- तनाव का तबियत पर ख़राब असर हो सकता है। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। ऐसे दोस्तों के पास जाएँ, जिन्हें आपकी ज़रूरत है। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपका प्रिय आपको तोहफ़े/उपहार दे सकता है। चीज़ों के होने का इंतज़ार मत कीजिए- बाहर निकलें और नए मौक़ों की तलाश करें। आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे। आपका जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है।
सुझाव:-आज आप श्रीसीताराम जी की यथा शक्ति सेवा करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:- गुलाबी

मकर:- क़ानूनी मामलों की वजह से तनाव मुमकिन है। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़* लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं। आज आप हर तरफ़ प्यार-ही-प्यार फैलाएंगे। आपके कठिन परिश्रम को पुरस्कार मिलेगा, क्योंकि आपकी पदोन्नति हो सकती है। आर्थिक लाभ के बारे में न सोचें, क्योंकि आगे चलकर आपको इससे बहुत फ़ायदा होगा। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्तों की तरह है और आपको आज यह एहसास होगा।

सुझाव:-आज आप प्रभू श्रीसीताराम जी को गुलाब के पुष्पों की माला अर्पित करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:- चॉकलेटी

कुम्भ:- भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए अपनी मानसिक दृढ़ता में वृद्धि कीजिए। अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। अपने प्रिय को आज निराश न करें- क्योंकि ऐसा करने की वजह से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। अगर आप अपने दिमाग़ के दरवाज़े खुले रखें, तो कई उम्दा मौक़े आपको मिल सकते हैं। सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।
सुझाव-आज आप भगवान श्रीसीताराम जी को केशर युक्त मिष्ठान्न अर्पित करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-केशरिया

मीन:- तम्बाकू के उत्पादों से निजात पाने के लिए यह बिल्कुल उचित समय है, नहीं तो बाद में इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होगा। यह न सिर्फ़ आपके शरीर को नुक़सान पहुँचाता है, बल्कि आपके दिमाग़ पर भी कुठाराघात करता है। आप ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में आपने पहले सोचा तक न हो। अपने बच्चों के लिए योजना बनाने के लिहाज़ से अच्छा दिन है। निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। अपने जीवनसाथी की ख़ूबियों के चलते आप एक बार फिर उनके प्यार में गिरफ़्तार हो सकते हैं।
सुझाव:-आज आप भगवान श्रीसीताराम राम जीको लावा अर्पित करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-पीला

।।आज का विशेष महत्व।।

1-आज मार्गशीर्ष माह शुक्लपक्ष पंचमी तिथि है।
2-आज भगवान श्रीसीताराम जी का विवाह महोत्सव है।
3-आज गुरुपूर्णा सिद्धि योग है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।

राम सीय सिर सेंदुर देहीं।
सोभा कहि न जाति बिधि कहीं।।

अर्थ:- सन्तशिरोमणि गोस्वामी तुलसीदास जी भगवान श्री सीताराम जी के विवाह का वर्णन करते हुवे कहते है कि प्रभू श्री राम आज माता श्री सीता जी को सेंदुर लगा कर सदा सदा के लिये अपना बनाया उस समय की शोभा (अप्रतिम सुंदरता)का बखान पितामह ब्रम्हा जी से भी संम्भव नहीं है।अस्तु आज आप सब उस शोभ का दर्शन श्री अयोध्या व मिथिला विवाहोत्सव के माध्यम से आ कर दर्शन करें।

।।वास्तु दोष।।

आज आप चाँदी या सोने काश्री सीताराम जी के प्रतिमा कास्पर्श कराकर उसे दान देने से वास्तु दोष व कु ग्रह शान्त होते है।

।।इति शुभम्।।

।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
।।संगीतमयश्रीरामकथा,श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता व ज्योतिर्विद।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
संपर्क सूत्र-9044741252

Back to top button