2 मई दिन मंगलवार का पञ्चांग: इन राशियों पर आज होगी हनुमानजी की कृपा

आज का पञ्चांग

।आप सबका मंगल हो 2 मई दिन मंगलवार।

2 मई दिन मंगलवार का पञ्चांग: इन राशियों पर आज होगी हनुमानजी की कृपाऋतु-बसंत
माह-वैशाख
सूर्य-उत्तरायण
सूर्योदय:-05:31
सूर्यास्त:-06:29
राहू काल(अशुभ समय)सायं
03:00से 04:30बजे तक
तिथि:-सप्तमी
पक्ष:-शुक्ल
दिशाशूल-उत्तर

।।आज का राशिफल।।

(चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, कू, अ )

मेष( Aries) : आज का दिन कारोबार में फायदेमंद है। कुछ जरूरी कामों में रुकावटें दूर होंगी। दोपहर तक किसी के साथ बाहर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। ऑफिस में अपने सहयोगियों के सामने अपनी इमेज बनाने के लिए आप उनकी मदद करेंगे। किसी करीबी की समस्या को सुलझाने के लिए आपको आगे आना पड़ सकता है।

सुझाव:-आज आप माता माह लक्ष्मी को कमल के पुष्पों द्वारा उपासना करें लाभ होगा।
शुभरंग:-चॉकलेटी

( व, वी, वू, वे, वो, ओ, उ, ए, इ )

वृष(Taurus): आज का दिन संबंधों में सावधानी से आगे बढ़ने का है। आपके सामने आगे बढ़ने के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे। सोच-समझकर ही कोई कदम उठाएं। प्यार के मामले में थोड़ा धैर्य रखना पड़ सकता है। नए प्रोजेक्ट में अगर रुचि है, तो आज का दिन आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। दोस्तों के साथ किसी बात पर लंबी बहस हो सकती है।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री कार्तिकेय की उपासना करें व मयूर के दर्शन करें व दाने डालेंआपका मंगल होगा।
शुभरंग:-धानी

(क, की, कू, के, को, घ, हा, छ )

मिथुन(Gemini): आज कोई नया काम मिल सकता है। पैसों का लाभ हो सकता है। नए कॉन्टैक्ट बनेंगे। घर से जुड़ी टेंशन खत्म होती नजर आएगी। किसी नए सौदे या प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त का सौदा फाययदेमंद साबित हो सकता है। शाम तक कोई ऐसी खबर मिल सकती है जिससे खुशी होगी। मोहब्बत से जुड़ी प्रॉब्लम शाम तक हल हो जाएगी। काम में मन लगेगा।

सुझाव:-आज आप पिले वस्तुवों या फलों का दान करें उत्तम होगा।

शुभरंग:- पिंक

( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

कर्क(Cancer): दिन कुछ धीमा है। आसपास की यात्रा के प्लान बनेंगे लेकिन जल्दबाजी न दिखाएं। उन्हें कुछ दिन तक के लिए टालने में भलाई है। ज्यादा भाग-दौड़ आज न करें तो अच्छा होगा। पढ़ाई-लिखाई में खूब मन लगाना होगा। किसी अफवाह को सुनकर थोड़ी देर के लिए दिमाग में टेंशन हो सकती है। किसी कानूनी दांव-पेंच में भी उलझ सकते हैं।

सुझाव:-आज आप गुड़ केला गाय को खिलावें उत्तम होगा।

शुभरंग:-फिरोजी

( म, मी, मू, में, मो, टा, टि, टू, टे )

सिंह(Leo): दिन सावधानी से चलने-फिरने का है। बिजनेस के मामले में जो भी फैसला करें, धीरज के साथ करें। जल्दबाजी में कोई नुकसान हो सकता है। किसी अनजान पर अचानक विश्वास न करें। कुछ लोग आपके पास नए आइडिया लेकर आएंगे। उन्हें ध्यान से सुनें, क्या पता कोई आइडिया आपके लिए अच्छा हो। कानूनी मसलों पर किसी अनुभवी से सलाह लें।

सुझाव:-आज आप हनुमान मंदिर में

टिल तेल अर्पण करें उत्तम होगा।
शुभरंग:- हल्का गुलाबी

(प, पी, पू, पे, पो, ष, म, टो, ठ )

कन्या(Virgo): दिन सामान्य दिनों की तरह ही गुजरेगा। प्यार के किसी नए मामले में खुद को न उलझाएं। पहले सामने वाले के बारे में अच्छी तरह से जान लें। पैसे के मामले में आपकी पोजिशन ठीक रहेगी। जमीन-जायदाद के मामले को पुख्ता बनाने के लिए कदम उठाने होंगे। बुजुर्गों को चुस्ती-फुर्ती का अहसास होगा।

सुझाव:-आज आप अर्धनारीश्वर उपासना करें लाभ होगा।

शुभरंग:- बादामी

(रा, री, रु ,रे, रो, ता, ती ,तू, ते, तो )

तुला(Libra): आर्थिक मामले संकोच से भरे होंगे। परिवार की उम्मीदों और आशाओं का ध्यान रखें। प्यार के मामले में अपने विरोधियों और दुश्मनों से सावधान रहें। शाम का अधिकतर समय घर पर आलस में ही बीत जाएगा। नई मैगजीन या किताबें पढ़ने में रुचि बढ़ेगी। संतान के बारे में हो रही चिंता कुछ दूर होगी। रूटीन काम समय पर पूरे होंगे।

सुझाव:- आप आप पीला सिंदूर देवी के मंदिर अर्पित करें लाभ होगा। 

शुभरंग:-नीला

(न, नी, नू, ने, नो, तो, या, यी, यू )

वृश्चिक(Scorpio): फाइनैंस के मामले में दिन अच्छा है। धन का लाभ हो सकता है। ऑफिस में आपके सहयोगी आप पर दबाव डालने की कोशिश करेंगे लेकिन सूझबूझ के जरिए आप उन्हें इंप्रेस कर देंगे। शाम को घूमने का प्लान बना सकते हैं। खाने-पीने का खास ध्यान रखें। उधार न दें, तो अच्छा होगा। सट्टेबाजी से खुद को दूर रखें।

सुझाव:-आप आप आटे का दीपक सायं काल घर मे जलावें उत्तम होगा।
शुभरंग:- नारंगी

( ये,यो, भ,भी, भू, ध, फ़, ढ, भे )

धनु(Sagittarius): आज का दिन कारोबार के लिए दिलचस्प है। सुबह से ही आपको अपना काम निपटाने की जल्दी रहेगी। नए प्रोजेक्टस के बारे में अनुभवी लोगों से डिस्कशन होगा। प्यार के सिलसिले में आपको भाग-दौड़ करनी होगी। शाम को लवर के साथ डेट पर जाने का प्लान बन सकता है। मेहनत और लगन का अच्छा रिजल्ट पाने के लिए कोई नया प्लान बनाना होगा।

सुझाव:-आज आप 21तुलसी पत्र प्रभु सीताराम जी अर्पित करें आपका मंगल होगा।
शुभरंग:- आसमानी

(भे, भो, जा, जी, जू ,जे , जो ,खू, खे, खो,खी)

मकर(Capricorn): कामकाज में दिन साधारण है। किसी दोस्त के सपोर्ट से तनाव से मुक्ति मिलेगी। प्यार के मामले में जल्दबाजी व लापरवाही से बचें। सेहत पर ध्यान दें। ऑफिस में सोच-समझकर लिए गए फैसले फायदेमंद साबित होंगे। नौकरी से जुड़ी टेंशन कम होगी। बुजुर्ग सदस्यों से बहस न करें। दोस्त आज आपके मामलों में कुछ ज्यादा ही रुचि दिखाएंगे।

सुझाव:-आज आप भगवान सूर्य को रक्त पुष्पों से जलार्पण करें उत्तम होगा।
शुभरंग:-सुनहला

( सा, सी, शू, से,सो, गा, गे, गो, दा )

कुंभ(Aquarius): आज का दिन रचनात्मक है। नए प्रोजेक्ट को लेकर भाग-दौड़ करने से फायदा हो सकता है। टेंशन से बचें। आगे बढ़ने के कई मौके आपके पास आएंगे इसलिए चूकें नहीं, उनका फायदा उठाएं। अपने टैलंट को दिखाने का मौका मिलेगा। ऑपोजिट सेक्स के प्रति आकषिर्त होंगे। जरूरी कागजातों और अकाउंटस का काम रुटीन निपटा लें।

सुझाव:-आज आप 9 लौंग किसी देवी के मंदिर पर अर्पण करें आपका मंगल होगा।

शुभ रंग:- लाल

(दे, दो, दी, दू, चा, ची, थ,झ )

मीन(Pisces): आज आप बहुत बिजी रहेंगे। सुबह से ही अपने टाइम का उचित उपयोग करने की कोशिश करेंगे। ऑफिस में रूटीन काम पूरे कर लेंगे। अपने और बच्चों के फ्यूचर को सुरक्षित बनाने की दिशा में कुछ सफलता मिलेगी। खाने पर कंट्रोल के कारण दिनभर एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे। हो सके, तो होटेल का खाना अवॉइड करें।

सुझाव:-आज भगवान हनुमान जी को बेसन का मिष्ठान्न भोग लगावें आपका मंगल होगा।
शुभरंग:-हरा

●आज के दिन का विशेष महत्व●

1 आज वैशाख माह शुक्लपक्ष सप्तमी तिथि है।
2 आज सर्वार्थसिद्धि योग है

★प्रेरणा दाई चौपाई★

गुरुपद रज मृदु मंजुल अंजन।
नयन अमिय दृग दोष बिभंजन।।

अर्थ:- गोस्वामी तुलसी दास जी कहते है कि गुरु के चरणों की रज बहुत सुंदर काजल है जो कि नेत्रों के विकार से मुक्ति दिलाता है। अस्तु ” श्री गुरु के दिशा निर्देश में कियागया कार्य निर्दोष दृष्टि प्रदान करता है जिससे हमारे स्वयं के विकार समाप्त होने लगते है।”

◆इति शुभम ◆

।।आचार्य स्वामी विवेकानंद।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्री रामकथा, श्रीमद्भागवत कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

Back to top button