2 लाख से ज्यादा भारतीय पढ़ने गए अमेरिका साल 2018-19 में

साल 2018-19 में भारत से अमेरिका पढ़ने गए स्टूडेंट्स की कुल संख्या 2 लाख से ज्यादा रही। अगर दुनियाभर की बात करें तो लगभग 10 लाख से अधिक स्टूडेंट्स अमेरिका पढ़ाई के लिए पहुंचे। इन छात्रों में सबसे ज्यादा संख्या चीन के छात्रों की रही और भारतीय छात्र इस तालिका में दूसरे स्थान पर रहे। इस बात की जानकारी, इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज पर 2019 ओपर डोर्स रिपोर्ट में दी गई है।

Loading...

ये रिपोर्ट सोमवार को जारी की गई। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, अमेरिका में साल 2018-19 में पढ़ने आए भारतीय छात्रों की संख्या 2 लाख 2,014 रही। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि, साल 2018-19 में पढ़ने गए छात्रों की संख्या पहले के मुकाबले 2.9 प्रतिशत अधिक है। वहीं अमेरिका में पढ़ाई करने के लिए पहुंचे छात्रों में भारत और चीन के छात्रों का कुल योग ही 50 फीसदी से अधिक होता है। पिछले साल स्टूडेंट्स का पसंदीदा सब्जेक्ट इंजीनियरिंग रहा और 21.1 से अधिक छात्रों ने इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया।

अमेरिका की अर्थव्यवस्था में एजुकेशन मार्केट एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है और ये लगातार बढ़ता जा रहा है। साल 2018 में दुनियाभर से पढ़ने आए छात्रों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में कुल 44.7 अरब डॉलर का योगदान दिया है। यह पिछले साल की तुलना में 5.5 प्रतिशत अधिक है। अभी अमेरिकी उच्च शिक्षा संस्थानों में अभी वैश्विक छात्रों की संख्या करीब 5 फीसदी है और हर साल इसमें लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *