2 मिनट में पढ़ें लहसुन के 5 बड़े फायदे और 5 नुकसान

लहसुन हर रसोई घरों का एक प्रमुख खाद्य है, जो कि विभिन्न व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है। इसे अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी माना जाता है जैसे कि किसी के रक्तचाप को कम करना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित करना, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करना, और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकना। क्‍यों कि लहसनु न सिर्फ भोजन स्‍वाद बढ़ाता है बल्कि यह औषधि के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। इस जड़ी-बूटी के बारे में कहने के लिए बहुत अच्छी चीजें हैं लेकिन इसके साथ-साथ कई साइडइफेक्‍ट्स भी है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे लहसुन क्‍यों खाएं और क्‍यों न खाएं।2 मिनट में पढ़ें लहसुन के 5 बड़े फायदे और 5 नुकसान

लहसुन खाने के 5 बड़े फायदे

1-इम्‍यून सिस्‍टम को करता है बूस्‍ट
लहसुन में प्रोटीन होते हैं जो विभिन्न बीमारियों से निपटने वाले एंटीबॉडी बनाने में मदद करते हैं। यह सर्दी, खांसी, और यहां तक कि अधिक गंभीर लोगों जैसी बीमारियों के होने का जोखिम भी कम कर देता है। इसके अलावा जिन लोगों का खून गाढ़ा होता है लहसुन उनके लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में रक्‍त प्रवाह सुचारू बनाए रखता है। खून का पतला करता है जिससे आप कई संभावित रोगों से बचे रहते हैं।

2-ह्रदय रोगों से बचाव
लहसुन आपके शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रोल का स्‍तर कम करता है। इससे आपका दिल हमेशा सेहतमंद रहता है। लहसुन शरीर में गुड कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को बढ़ाने का भी काम करता है। उच्‍च रक्‍तचाप को दूर करने में भी लहसुन काफी फायदेमंद होता है। हाई बीपी के मरीज अगर नित लहसुन का सेवन करें तो इससे उनका बीपी नॉर्मल रखने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्व हाई बीपी को सामान्य करने में मददगार है।

3-कैंसर को करता है खत्‍म
लहसुन का एक गुण यह भी है कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। कई जानकार तो यह भी मानते हैं कि यह कैंसर जैसे गंभीर रोग से लड़ने में भी कारगर हथियार है। डॉक्‍टर पैनिक्रयाज पैनिक्रयाज, कोलोक्टोरल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में लहसुन के कच्चे जवे खाने की सलाह देते हैं।

4-दांत दर्द से दिलाए छुटकारा
लहसुन दांतों के दर्द से भी राहत दिलाने का काम करता है। लहसुन को लौंग के साथ पीसकर दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है।

5-प्रेग्‍नेंसी में है फायदेमंद
प्रेग्‍नेंसी के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां और शिशु, दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह गर्भ के भीतर शिशु के वजन को बढ़ाने में सहायक है। गर्भवती महिलाओं को लहसुन का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। गर्भवती महिला को अगर उच्च रक्तचाप की शिकायत हो तो, उसे पूरी गर्भावस्था के दौरान किसी न किसी रूप में लहसुन का सेवन करना चाहिए। यह रक्तचाप को नियंत्रित रख कर शिशु को नुकसान से बचाता है। उससे भावी शिशु का वजन भी बढ़ता है और समय पूर्व प्रसव का खतरा भी कम होता है।

लहसुन खाने के 5 नुकसान

1-वजन बढ़ा सकता है
चूंकि आपके भोजन में लहसुन होने से आपको और अधिक स्वाद मिल सकता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने भोजन के सेवन से ज्यादा सावधान नहीं हैं, क्‍यों अगर आप लहसुन का सेवन खाने में ज्‍यादा करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप अपने शरीर में और कैलोरी जोड़ रहे हैं। इससे वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

2-लंबे समय तक खून का बहना
लहसुन आपके रक्त वाहिकाओं को फैलाने का कारण बन सकता है जिसका मतलब है कि यदि आप स्वयं को काटते हैं या सर्जरी करा चुके हैं, तो आपको खून बह सकता है। ऐसे में यह आपको सुनिश्चित करना होगा कि घाव जल्‍द ठीक हो जाए और इस दौरान आपको लहसुन खाने से बचना होगा, जिससे कि रक्‍त का बहाव कम हो सके।

3-गंदी सांसे
हालांकि, लहसुन को चमत्कारिक जड़ी बूटी के रूप में माना जा सकता है, लेकिन इसकी अधिकता आपकी सांसों में दुर्गंध घोल सकती है। यहां तक कि अगर यह सिर्फ एक छोटा सा टुकड़ा है, तो इसकी तेज गंध आसानी से सुगंधित हो सकती है। जब तक आप गंध के बारे में बहुत कर्कश नहीं हैं, आप इस औषधि को औषधीय गुणों के लिए उपयोग कर सकते हैं। अगर आप इसकी गंध से दूर भागते हैं तो आपको इसका विकल्‍प तलाशना होगा।

4-गर्भावस्था और स्तनपान
आमतौर पर भोजन में निश्‍चित मात्रा में लिया गया लहसुन गर्भावस्था में सुरक्षित होता है। लेकिन लहसुन संभवतः असुरक्षित होता है, अगर गर्भावस्था और स्तनपान में औषधीय मात्रा में प्रयोग किया जाता है। जब आप गर्भवती है या स्तनपान करा रही हैं, तो त्वचा पर लहसुन के उपयोग की सुरक्षा के बारे में पर्याप्त विश्वसनीय जानकारी नहीं है। इसलिए सुरक्षित पक्ष में रहने के लिए इसके उपयोग से बचें।

5-गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट
लहसुन गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍या हो तो लहसुन का प्रयोग सावधानी से करें।

Loading...

Check Also

तंदरुस्त रहना है तो पिएं ढेर सारा पानी, लेकिन सही तरीके से

तंदरुस्त रहना है तो पिएं ढेर सारा पानी, लेकिन सही तरीके से

पानी शरीर और बेहतर सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है. इस बात को सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com