18 तक सभी नेशनल हाईवे टोल फ्री, हेलीकॉप्टर से भेजा जा रहा है कैश

वित्त सचिव ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में कैश उपलब्धता बढ़ाई जाएगी। रिजर्व बैंक टास्क फोर्स बनाया जाएगा। लोगों की परेशानी दूर करने के लिए हेलिकॉप्टर सेवा की भी मदद ली जा रही है। आरबीआई ने दूर दराज के इलाकों में हेलिकॉप्टर से कैश भेजने की व्यवस्था की है। झारखंड के शहर बोकारो में हेलिकॉप्टर से कैश भेजा गया। RBI ने इसके लिए वायु सेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया।

cash

पढ़े बैठक की प्रमुख बातें-
1. ग्रामीण इलाकों में कैश की उपलब्‍धता बढ़ाई जाएगी।
2. रिजर्व बैंक टास्‍क फोर्स बनाएगा।
3. माइक्रो एटीएम की संख्‍या बढ़ाई जाएगी।
4. एटीएम की तरह ही काम करेंगे माइक्रो एटीएम।
5. बैंकों और डाकघरों में कैश बढ़ाया जाएगा।
6. जरूरी सेवाओं के लिए अभी पुराने नोट चलेंगे।
7. बैंक की कैश सीमा बढ़ाई जाएगी।
8. कल से एटीएम से निकलेंगे 2000 के नोट।
9. बैंक से हफ्ते में 24 हजार निकाला जा सकता है।
10. एक्‍सचेंज की सीमा 4500 की गई।
11. दिव्‍यांगों, बुजुर्गों के लिए होगी अलग लाइन।
12. पेंशनर्स 15 जनवरी तक दे सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट।
समीक्षा बैठक में लिया गया फैसला सरकार ने पुराने नोटों की वैधता 10 दिन और बढ़ा दी है। अब अस्पतालों, मेट्रो स्टेशनों, शमशान घाट, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंपों में 24 नवंबर तक 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे। रविवार को पीएम मोदी ने नोटबंदी के बाद आर्थिक मामलों पर समीक्षा बैठक बुलाई थी। इसके बाद ये फैसला लिया गया। समीक्षा बैठक के बाद आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 500 और 1000 के पुराने नोट चलने की समय सीमा 14 नवंबर से बढ़ाकर 24 नंवबर तक कर दी गई है।
18 नवंबर तक सभी नेशनल टोल फ्री
देश के सभी टोल पर 18 नवंबर तक कोई टैक्स भी नहीं लिया जाएगा। बिजली और पानी के बिल जैसे केंद्र सरकार, राज्य सरकार द्वारा लिए जाने वाले सभी बिलों का भुगतान 24 नवंबर तक 500 और 1000 के पुराने नोटों से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button