उत्तराखंड हादसे में 15 लोगों की हुई मौत, 153 लोग लापता, तपोवन की सुरंग में रेस्क्यू जारी

उत्तराखंड के हादसे में मरने वालों का आंकड़ा 15 तक पहुंच गया है. तपोवन में मौजूद टनल में अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. आर्मी समेत अन्य एजेंसियां लगातार काम में जुटी हुई हैं. पूरी टनल करीब 2 किमी. लंबी है, लेकिन अभी दो सौ मीटर के आसपास ही रास्ता साफ हुआ है.

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी ITBP की टीम के मुताबिक, एक सुरंग में करीब 30 लोग फंसे हैं. 300 जवानों को टनल साफ करने में लगाया गया है, स्थानीय प्रशासन का कहना है कि करीब 170 लोग लापता हैं. बीते दिन 12 लोग जो बचाए गए हैं, वो एक दूसरी टनल थी. 

सोमवार सुबह एक बार फिर से तपोवन सुरंग के पास रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है. यहां बड़ी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि मलबे, पत्थर को हटाया जा सके. ऑपरेशन में सेना के इंजीनियर भी लगे हुए हैं. चमोली पुलिस के अनुसार, अभी तक कुल 14 शवों को अलग-अलग स्थानों से बरामद किया गया है. जबकि सुरंग में कुल 15 लोगों का रेस्क्यू किया गया है. 

सोमवार सुबह तक पानी का बहाव तो काफी कम हुआ है, लेकिन कुछ स्थानों पर झील जैसी स्थिति बन चुकी है. तपोवन प्रोजेक्ट के पास काफी पानी, मलबा हो गया है. यहां से करीब 16 लोगों को अभी निकाला गया है, लेकिन काफी लोगों को निकाला जाना बाकी है. 

ITBP के जवान यहां सुरंग से लोगों को निकालने में जुटे हैं. सुरंग में काफी मलबा और पानी होने के कारण लोगों को निकालने में मुश्किल आ रही है, यही कारण है कि अलग-अलग तरीके से इस मिशन में जुटा गया है.

चमोली से बीते दिन जैसी तस्वीरें आईं, उन्होंने 2013 के खौफनाक मंजर को फिर से उजागर कर दिया. हालांकि, प्रशासन की ओर से इस बार तुरंत रिएक्ट किया गया. सेना, वायुसेना, नौ सेना, NDRF समेत कई एजेंसियां बचाव कार्यों में जुटी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई बार सीएम से बात की है और हर संभव मदद का भरोसा जताया है.

रविवार को चमोली में जो हादसा हुआ है, अब राज्य से लेकर केंद्र सरकारों का फोकस रेस्क्यू ऑपरेशन पर है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, करीब 10 लोगों के शव मिल चुके हैं. जबकि 100 से अधिक लोगों को तलाश की जा रही है, जो कि प्लांट में काम करते वक्त बह गए. गनीमत की बात ये है कि करीब 16 लोग जो एक टनल में फंस गए थे, उन्हें निकाल लिया गया है. जबकि कुल 25 लोगों को अबतक निकाला गया है.

Back to top button