13 अंकों का नहीं होगा आपका नया मोबाइल नंबर, ये है हकीकत

Loading...

हाल ही में यह खबर ट्रेंड में थी कि आपका मोबाइल नंबर जल्द ही बदलने वाला है. इस खबर में दावा किया जा रहा था कि अब मोबाइल नंबर 10 अंकों का नहीं बल्कि 13 अंकों के साथ आएंगे. इस खबर में यह भी बताया जा रहा था कि 1 जुलाई 2018 के बाद नया नंबर लेने पर 13 अंक वाला मोबाइल नंबर मिलेगा. लेकिन यह खबर पूरी तरह सही नहीं है. सही जानकारी यह है कि सिम आधारित मशीनों के बीच (एम2एम) संवाद के लिए जल्द ही 13 अंकों की नई नंबर सीरीज को इस्तेमाल किया जाएगा. इसका इस्तेमाल इंटरनेट के जरिए निगरानी कैमरे और कार ट्रेकिंग जैसे विभिन्न उपकरणों के नियंत्रण के लिए किया जा सकेगा. हालांकि, मोबाइल नंबरों के लिए 10 अंकों की मौजूदा व्यवस्था ही कायम रहेगी.

13 अंकों का नहीं होगा आपका नया मोबाइल नंबर, ये है हकीकत

एम2एम संवाद में इस्तेमाल होगा
ऐसा माना जाता है कि दूरसंचार विभाग ने भारत संचार निगम (बीएसएनएल) सहित अन्य कंपनियों को सूचित किया है कि 13 अंकों की नंब​र सीरीज का इस्तेमाल मशीन टु मशीन (एम2एम) संवाद में किया जाएगा. एम2एम संवाद में जहां 13 अंकों वाली नंबर योजना का उपयोग एक जुलाई 2018 से होगा वहीं मोबाइल फोन नंबरों के लिए 10 अंकों की मौजूदा व्यवस्था कायम रहेगी.

एक जुलाई 2018 से लागू होगा
बीएसएनएल ने अपने उपकरण वेंडरों को हाल ही में भेजे गए एक पत्र में कहा है कि दूरसंचार विभाग द्वारा बुलाई गई बैठक में यह फैसला किया गया कि 13 अंकों की एम2एम नंबर योजना का कार्यान्वयन एक जुलाई 2018 से किया जाएगा. इससे पहले दावा किया जा रहा था कि बैठक में कहा गया कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है. इसी कारण 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए.

अब फेसबुक मैसेंजर से कर सकेंगे ग्रुप वीडियो और ऑडियो कॉलिंग

इस खबर के बार यह माना जा रहा था कि मोबाइल नंबर की नई सीरीज आने से सभी सेवाप्रदाता कंपनियों को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा. यह भी दावा किया गया था कि इस संबध में मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने सॉफ्टवेयर को 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट कर लें, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो.

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com