12 नवम्बर दिन रविवार का राशिफल: आज ये राशि वालें रहें सावधान, आ सकती है बड़ी परेशानी

 ◆आज का पँचांग◆

।12 नवम्बर दिन रविवार आपका मंगलमय हो।

12 नवम्बर दिन रविवार का राशिफल: आज ये राशि वालें रहें सावधान, आ सकती है बड़ी परेशानी

 

ऋतु-शरद
माह-मार्गशीर्ष
सूर्य-दक्षिणायन
सूर्योदय-06:34
सूर्यास्त-05:26
राहूकाल(अशुभ समय) दोपहर
04:30से06:00तक
तिथि-नवमी
पक्ष-कृष्ण
दिशाशूल-पश्चिम
अमृत मुहूर्त-
दोपहर10:52से12:12तक है।

आज का राशिफल

मेष:- आप आज ख़ुद को रोज़ाना की अपेक्षा कम ऊर्जावान महसूस करेंगे। स्वयं को ज़रूरत से ज़्यादा काम के नीचे न दबाएँ, थोड़ा आराम करें और आज के कामों को कल तक के लिए टाल दें। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। शाम ढलते-ढलते कोई आकस्मिक रुमानी झुकाव आपके दिलोदिमाग़ पर छा सकता है। कामकाज को लेकर दुःखी बैठने के लिए यह जीवन बहुत क़ीमती है। हालाँकि कई चीज़ें आपके धैर्य की परीक्षा लेंगी। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे।

सुझाव-तुलसी के समीप 2 दीपक जलावें
राशिरत्न-मूँगा
शुभरंग-पीला

वृषभ:- भावनात्मक तौर पर आप इस बात को लेकर अनिश्चित और बेचैन रहेंगे कि आप क्या चाहते हैं। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। आज आपको दूसरों की ज़रूरतों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। हालाँकि बच्चों को ज़्यादा छूट देना आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह आपके प्रेम-संबंध को बिगाड़ सकता है। आप किसी बड़े व्यावसायिक लेन-देन को अंजाम दे सकते हैं और मनोरंजन से जुड़ी किसी परियोजना में कई लोगों का संयोजन कर सकते हैं। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आप बिना किसी बात के अपने जीवनसाथी से झगड़ सकते हैं।

सुझाव,-आज तुलसी के समीप 3 दीपक जलावें।
राशिरत्न-हीरा, ओपल
शुभरंग-सुनहला

मिथुन:- सड़क पार करते वक़्त सावधान रहें, ख़ास तौर पर लाल बत्ती पार करते समय। किसी और की लापरावाही का ख़ामियाज़ा आपको भुगताना पड़ सकता है। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं। अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें। किसी के साथ नयी परियोजना या भागीदारी वाले व्यवसाय को शुरू करने से बचें। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। जीवनसाथी की वजह से आपको अनमने ढंग से बाहर जाना पड़ सकता है, जो बाद में आपकी झल्लाहट की वजह बनेगा।

सुझाव-आज आवलें के वृक्ष या पौधे के समीप 4दीपक जरूर जलावें।
राशिरत्न-पन्ना
शुभरंग- हरा

कर्क:- धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। परिवार के सदस्यों की अच्छी सलाह आज आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। आपमें से कुछ लोगों को लंबा सफ़र करना पड़ सकता है – जो काफ़ी दौड़-भाग भरा होगा – लेकिन साथ ही बहुत फ़ायदेमंद भी साबित होगा। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की गर्माहट महसूस कर सकते हैं।

सुझाव-आज आप तुलसी के समीप 5 दीपक जलावें
राशिरत्न-मोती
शुभरंग-हरा

सिंह:- दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियों में सहभागिता काफ़ी मानसिक दबाव पैदा कर सकती है। आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है। नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह थोड़ा मुश्किल वक़्त है।

सुझाव-आज आप तुलसी के समीप 4 दीपक जलावें
राशिरत्न-माणिक्य
शुभरंग-लाल

कन्या:- रचनात्मक काम आपको सुक़ून देगा। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। लगातार डाँटना-डपटना बच्चे के व्यवहार को बिगाड़ सकता है। वक़्त की ज़रूरत यह है कि धैर्य से काम लें और बच्चों को थोड़ी आज़ादी दें। प्रेम निःसीम होता है, सभी सीमाओं के परे; आपने ये बातें पहले भी सुनी होंगी। लेकिन आज वह दिन है जब आप अगर चाहें तो यह ख़ुद महसूस कर सकते हैं। अपने साथी को यूँ ही हमेशा के लिए मिला न मानें। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन के मोर्चे पर यह दिन वाक़ई बहुत बढ़िया है।

सुझाव-आज आप तुलसी के समीप मिश्री का भोग लगावे।
राशिरत्न-पन्ना
शुभरंग-पीला

तुला:- आपको आज महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। परिवार के सदस्य सहयोगी होंगे, लेकिन उनकी काफ़ी सारी मांगें होंगी। बहुत ख़ूबसूरत और प्यारे इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। आज आराम के लिए बहुत कम समय है- क्योंकि पहले के टाले हुए काम आपको व्यस्त रखेंगे। आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों। आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है।

सुझाव-आज आप आवलें के समीप घी का दो दीपक जलावें।
राशिरत्न-हीरा, ओपल
शुभरंग-श्वेत

वृश्चिक:- शराब से दूर रहें क्योंकि यह आपकी नींद में बाधा डालकर आपको गहरे आराम से महरूम कर सकती है। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। आपके जीवनसाथी की सेहत आपको चिंता में डाल सकती है। आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे। दफ़्तर में आपके दुश्मन भी आज आपके दोस्त बन जाएंगे – आपके सिर्फ़ एक छोटे-से अच्छे काम की बदौलत। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएँ तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा।

सुझाव-आज आप तुलसी के समीप 4 दिए जलावें।
राशिरत्न-मूँगा
शुभरंग-बादामी

धनु:- आपके पास अपनी सेहत और रूप-रंग को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। मुमकिन है कि परिवार वाले आपकी उम्मीदों को पूरा न कर सकें। इस बात कि इच्छा न करें कि वे आपके मुताबिक़ काम करेंगे, बल्कि अपने काम करने का तरीक़ा बदलकर पहल करें। इकतरफ़ा प्यार आपके लिए काफ़ी ख़तरनाक साबित होगा। आपकी लगन और आत्मविश्वास का स्तर ऊँचा होगा और आप उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलाएँ और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें। आपके जीवनसाथी की सुस्ती आपके कई कामों पर पानी फेर सकती है!

सुझाव-आज आप तुलसी के समीप पाँच दीपक जलावें।
राशिरत्न-पीला पुखराज
शुभरंग-पीला

मकर:- अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। घर में कुछ बदलाव लाने के लिए पहले बाक़ी लोगों की राय भली-भांति जान लें। रोमांटिक मुलाक़ात बहुत रोमांचक रहेगी, लेकिन ज़्यादा देर के लिए नहीं होगी। कार्यक्षेत्र में आप किसी षड्यन्त्र का शिकार हो सकते हैं। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है।

सुझाव-आज आप 6 दीपक तुलसी के समीप जलावें।
राशिरत्न-नीलम
शुभरंग-नीला

कुम्भ:- जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्ते को मज़बूत बनाएगा। ज़रूरत से ज़्यादा जज़्बाती होना आपका दिन बिगाड़ सकता है- ख़ास तौर पर तब जब आप अपने प्रिय को किसी और के साथ थोड़ा ज़्यादा दोस्ताना मिज़ाज का होते हुए देखेंगे। निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें, अपने कनिष्ठ सहकर्मियों की बात पर ग़ौर फ़रमाएँ। दूसरों को राज़ी करने की आपकी प्रतिभा आपको काफ़ी फ़ायदा पहुँचाएगी। आज आपका मन भटक सकता है और आप अपने जीवनसाथी व किसी और के बीच ख़ुद को भावनात्मक तौर पर झुलता हुआ महसूस कर सकते हैं।

सुझाव-आज आप आवलें के समीप 7 दीपक जलावें
राशिरत्न-नीलम
शुभरंग- नारंगी

मीन:- आपका हँसमुख स्वभाव दूसरों को ख़ुश रखेगा। चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में फँसने से बचें- निवेश करने में काफ़ी सावधानी बरतें। आपके पहनावे या रूप-रंग में आपके द्वारा किए गए बदलावों से परिवार के सदस्य नाराज़ हो सकते हैं। आपकी आकर्षक छवि मनचाहा परिणाम देगी। दफ़्तर में आपका सहयोगी रवैया इच्छित परिणाम लाएगा। आपको कई और ज़िम्मेदारियाँ मिलेंगी और कम्पनी में ऊँचा ओहदा हासिल होगा। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय। अपने जीवनसाथी के चलते आप महसूस करेंगे कि स्वर्ग धरती पर ही है।

सुझाव-आज आप 3 दीपक तुलसी के समीप जलावें।
राशिरत्न-पीलापुखराज
शुभरंग-आसमानी

●आज के दिन का विशेष महत्व ●

1आज मार्गशीर्ष माह कृष्णपक्ष नवमी तिथि है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।

राम राज बैठे त्रयलोका। हर्षित भये गए सब सोका।।

अर्थ:- श्री रामचरितमानस जी में गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते हैं कि जिस समय भगवान श्री राम अयोध्या की राज गद्दी पर विराजमान हुवे तो तीनों लोक हर्षित हो गए और सारे सोक का नाश हो गया।

 

।। वास्तु टिप।।

स्फटिकमणि आपने घर के मुख्यद्वार पर लगाने से वास्तु दोष घर मे नहीं होता है।

◆इति शुभम्◆

।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत, कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + nineteen =

You may also like

18 नवम्बर दिन शनिवार का राशिफल : जानें आज किन राशियों पर मेहरबान होंगे भगवान् शनि

◆आज का पञ्चाङ्ग◆ 18 नवम्बर दिन शनिवार ऋतु-हेमन्त