बड़ी खबर: चीन ने भी की डिजिटल स्ट्राइक: 105 ऐप पर लगाई रोक

बीजिंग। भारत के बाद अब चीन ने भी डिजिटल स्ट्राइक किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकार ने 105 ऐप पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। अमेरिका समेत दुनिया के कई बड़े देशों की मशहूर ऐप पर रोक लगा दी है। उन्हें तुरंत ऐप स्टोर से हटाने का आदेश दिया है।

आपको बता दें कि इस साल भारत ने तीसरी बार चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है। इस बार केंद्र सरकार ने 43 मोबाइल एप्लिकेशंस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। इस विवाद के बाद से अब तक चीन के करीब 220 चीनी मोबाइल एप्स को भारत में बैन कर दिए गए हैं। इनमें टिकटॉक, पबजी और यूसी ब्राउजर जैसे पॉपुलर ऐप भी शामिल हैं।

चीन ने ऐप पर क्यों लगाई रोक-चीन ने अमेरिका के ट्रैवल फर्म ट्रिपएडवाइजर समेत 105 ऐप्स को देश के एप स्टोर्स से हटा दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नए अभियान के तहत यह रोक लगाई गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश का पानी बरपा रहा कहर, आवागमन दुश्वार

इन ऐप्स पर अश्लील साहित्य, वेश्यावृत्ति, जुआ और हिंसा जैसी सामग्री फैलाने का आरोप है। चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने मंगलवार को अपनी वेबसाइट पर दिए बयान में बताया है कि इन ऐप ने बिना जानकारी दिए एक से ज्यादा साइबर कानूनों का उल्लंघन किया।

इस साल भारत भी लगा चुका है कई ऐप पर प्रतिबंध- भारत सरकार ने जून 2020 में टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाया था। इसके अलावा 2 सितंबर को 110 अन्य एप्लिकेशंस पर रोक लगाई थी जिनमें से अधिकतर चीन संचालित एप्लिकेशन हैं।

इनमें से कई एप्स पर भारतीय नागरिकों का अत्यधिक डेटा जमा करने और खास तौर पर सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों के बारे में प्रोफाइलिंग कर जानकारियां बटोरने के आरोप लगे थे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × four =

Back to top button