10 स्‍नैक्‍स : छोटी बाइट जो आपको दे बड़ी एनर्जी

केला

आप जिम जाते हैं तो आप के लिये केला खाना बहुत जरूरी है। केला विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर से भपूर होता है। जब आप थोड़ा सा एनर्जी बूस्‍ट चाहिये हो तो केला आप के लिये बेहतर ऑप्‍शन है।

10 स्‍नैक्‍स : छोटी बाइट जो आपको दे बड़ी एनर्जी

सेब

अगर दिन की शुरुआत अच्‍छी करनी है और डॉक्‍टर से दूर रहना चाहते हो तो सेब से अच्‍छा फल कोई नहीं है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर पाया जाता है। जो मनुष्‍य को इंस्‍टेंट एनर्जी देने के लिये जरूरी है।

दही

ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं जो दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाते हैं । दूध की अपेक्षा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम कई विटामिन्स होते हैं।

पापकार्न

पापकार्न एक बहुत अच्‍छा नाश्‍ता होता है। क्‍योंकि कार्न में बहुत फाइबर पाया जाता है। फाइबर स्‍वास्‍थ के लिये बहुत लाभप्रद होता है। पापकार्न खाने से आप को एनर्जी बूस्‍ट मिलता है। पापकार्न आप की भूख तो मिटाता ही है साथ ही ये आप को ताकत भी देता है।

टर्की सेंडविच

सेंडविच आप सिर्फ लंच टाइम पर ही नहीं कभी भी खा सकते हैं। टर्की और चिकेन सेंडविच में अनाज की ब्रेड के साथ मस्‍टर्ड दिया जाता है। ये खाने से आप को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलेगी। इसमें आप को अच्‍छी मात्रा में प्रोटीन भी मिलेगा।

हुमस

हुमस चने से बनती है इसलिए इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं। हुमस खाने से बढ़ते वजन पर भी लगाम लगती है। अगर इसका सेवन रोजाना नाशते में किया जाए तो मोटापा जल्द कम हो सकता है।

लाल मिर्च

लाल मिर्च में हरी मिर्च के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा फायदेमंद गुण होते है। शोधों के अनुसार लाल मिर्च का सेवन नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद भी है। लाल मिर्च में अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड पाया जाता है जो शरीर के लिये बेहद जरूरी है।

बादाम

बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्‍नीशियम, फाइबर जैसे कई आवश्‍यक अमीनो एसिड निहित होते हैं। बादाम में विटामिन बी, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्‍फोरस, लोहा और स्‍वस्‍थ वसा भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है।

अखरोट

अखरोट पोषक तत्वों से परिपूर्ण है। इसमें कारबोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, कैलोरीज़, कैल्शियम, विटामिन ई एवं बी6 उच्च मात्रा में पायें जातें हैं। यह लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम आदि तत्‍व पाये जाते हैं जो शरीर के लिये बहुत लाभ दायक होते हैं।

सोया

सोया प्रोटीन और आइसोफ्लेवोंस से भरपूर डाइट महिलाओं में हड्डियों को कमजोर होने की ओस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचा सकता है। कई तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

 
Back to top button