10 प्रदूषित शहरों से बाहर हुआ दिल्ली, सबसे ज्यादा ये… सात शहर चपेट में

प्रदूषण देश का अब अहम मुद्दा बन चुका है. राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी समेत अन्य राज्यों के शहरों में प्रदूषण को लेकर देशभर में चर्चा होनी शुरू हो गई है. फिलहाल इस मसले पर लोकसभा में भी चर्चा हुई, लेकिन इतने अहम मसले को लेकर सांसदों पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं. हमारे सांद कितने गंभीर हैं,

Loading...

ये पहली चर्चा के दौरान उपस्थिति ने बताया और फिर उनके बीच चली सियासत ने. लोकसभा में प्रदूषण पर चर्चा शुरू हुई तो सौ से भी कम सांसद सदन में नज़र आए. चलिए अब एक नजर डालते हैं कि आखिर देशभर में किन-किन जगहों पर प्रदूषण हावी हो रहा है.

बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) के टॉप 10 से बाहर है. टॉप 10 की सूची में सात ऐसे शहर हैं, जो उत्तर प्रदेश से हैं. हवा में ज़हर तो पूरे देश में घुल रहा है लेकिन यूपी का हाल फिलहाल सबसे बेहाल है. देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से आज 7 शहर यूपी से हैं. यह आंकड़ा बुधवार का है, जो अगले दिन बदल भी सकता है.

शहर AQI का स्तर स्थिति-

  1. ग़ाज़ियाबाद (यूपी)    353    बहुत ख़राब
  2. ग्रेटर नोएडा (यूपी)    338    बहुत ख़राब
  3. कानपुर (यूपी)          335    बहुत ख़राब
  4. पानीपत (हरियाणा)   331    बहुत ख़राब
  5. मेरठ (यूपी)              330    बहुत ख़राब
  6. बाग़पत (यूपी)          328    बहुत ख़राब
  7. यमुनानगर (हरियाणा)    321    बहुत ख़राब
  8. नोएडा (यूपी)            318    बहुत ख़राब
  9. मुरादाबाद (यूपी)       306    बहुत ख़राब
  10. भिवाड़ी (राजस्थान)   302    बहुत ख़राब
  11. बताते चले कि दिल्ली में प्रदूषण के लिहाज से चार हॉट स्पॉट की पहचान की गई है. जहां ट्रैफिक की वजह से लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है. अब मॉनिटरिंग कमेटी ने पुलिस और राज्य सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि 45 दिन के भीतर इन चारों जगहों का समाधान खोजा जाए. दिल्ली में आनंद विहार, गांधी नगर, तुगलकाबाद और पीरागढ़ी प्रदूषण के लिहाज से चार हॉट स्पॉट हैं. जहां ट्रैफिक या सड़क की वजह से जाम लगता है और फिर प्रदूषण बढ़ता है. दिल्ली में 13 ऐसी जगहें हैं जहां प्रदूषण का स्तर खतरनाक तरीके से बढ़ा रहता है. लेकिन ट्रैफिक जाम की वजह से बढ़ने वाले प्रदूषण को खत्म करने के लिए 45 दिन के भीतर एक ब्लू प्रिंट तैयार करने को कहा गया है.
Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *