होममेड हेयर मास्क से पाएं लंबे, घने और खूबसूरत बाल

सुंदर और आकर्षक दिखने में बालों का रोल बहुत ही खास होता है इसलिए बालों को हेल्दी, सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए उन्हें भरपूर पोषण देना बहुत ज़रूरी है। वैसे तो बाज़ार में कई प्रकार के ट्रीटमेंट अवेलेबल हैं, लेकिन ये महंगे होने के साथ-साथ केमिकल बेस्ड होते हैं, इसलिए बालों की सही देखभाल के लिए घर में मौजूद नेचुरल चीज़ों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें और बालों को बनाएं लंबा, घना और मज़बूत।

ड्राई बालों के लिए

फ्रूट मास्क: अगर आपके बाल रूखे व बेजान हैं तो पपाया मास्क फायदेमंद होगा। इसके लिए एक पपीते को मैश कर इसमें दही मिलाएं। अब इसे मेहंदी की तरह लगाकर 30 मिनट बाद पानी से धो दें।

क्रीम मास्क: 1/2 कप दूध में 1 बड़ा टीस्पून क्रीम मिलाएं। फिर इसे बालों में लगाकर 15 मिनट बाद धो दें।ऑलिव एग मास्क: ऑलिव ऑयल और अंडे के पीले भाग को मिलाकर बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद हर्बल शैंपू करें। इसके बाद बालों में कंडिशनर लगाएं।

बीयर मास्क: यह ड्राई और नॉर्मल दोनों तरह के बालों के लिए है। बालों को फुल प्रोटेक्शन देने के लिए एक अंडे का सफेद भाग और 10 मिली. बीयर को एक साथ मिलाएं। अब सबसे पहले शैंपू करें। कंडिशनिंग के तौर पर इस मास्क को अप्लाई करें। करीब 10 मिनट बाद पानी से धो दें।

नारियल मास्क: कोकोनट मास्क बालों को मॉयश्चराइज़ कर उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है। कोकोनट क्रीम के साथ थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं। अब बालों को लगभग 1 घंटा कवर कर रखें। फिर शैंपू करने के बाद कंडिशनर भी करें। इस मास्क को सप्ताह में एक बार लगाएं।

सामान्य बालों के लिए

हनी मास्क: 1/2 कप दूध में 1 बड़ा टीस्पून  शहद मिला कर अच्छी तरह मिलाएं। स्कैल्प में लगा कर हल्के हाथों से मालिश करें। 30 मिनट बाद इसे धो दें।

प्रोटीन पैक: 1/2 कप छिलके वाली उड़द दाल में 1 छोटा टीस्पून मेथीदाना मिला कर ग्राइंड करें। फिर 1/2 कप दही में मिलाएं। कुछ देर तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से धो दें।

ऑयली बालों के लिए

जई मास्क: यह हेयर मास्क सिर की ऑयली स्किन, रूसी, खुजली और जलन आदि से आपको दूर रखता है। इसे बनाने के लिए एक बोल में 1 टीस्पून जई, 1 टीस्पून दूध और 1 टीस्पून आमंड ऑयल को एकसाथ मिला कर लेप बना लें। ध्यान रखें कि इस लेप में कोई गांठ न हो। अब इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं। इस लेप को लगभग 15 से 20 मिनट बालों में लगा रहने के बाद धो दें। अंत में कंडिशनर लगाकर धो दें।

एग और ऑलिव ऑयल: अंडे के हेयर मास्क में ज़्यादा प्रोटीन, विटमिन और फैटी एसिड मौज़द होता है। इससे बालों के झडऩे की समस्या नहीं होती साथ ही ऑलिव ऑयल बालों को मज़बूती देता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक बोल में 2 अंडे के सफेद भाग में 1 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लेकर तीनों को मिक्स कर बालों में अप्लाई करें। अब ऊपर से शॉवर कैप पहनें ताकि मास्क अच्छी तरह से बालों में लग सके। करीब 15-20 मिनट बाद धो दें। इस मास्क को महीने में 1-2 बार ही इस्तेमाल करें।

Back to top button