हवा में उड़ता दिखा पक्षी तो बुलाई गई पुलिस, तो फिर हुआ ऐसा खुलासा जिसे जानकर हर हुआ हैरान…

यूपी के शाहजहांपुर में अजीब वाकया सामने आया है । दरअसल यहां एक विदेशी पक्षी देखे जाने के बाद पुलिस बुलाने की नौबत आ गई। विदेशी पक्षी के पैर में एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बंधा था जिसे इलाके के लोग इसे दुश्मन का जासूसी पक्षी समझ बैठे । फिलहाल वन विभाग ने पक्षी और डिवाइस दोनो को अपने कब्जे में ले लिया है ।

जानिए क्या है पूरा मामला

बताया जा रहा है कि अल्लाहगंज कस्बे में शाम के वक्त एक विदेशी पक्षी लोगों के कौतूहल का विषय बन गया। पक्षी के पैरों में एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बंधा हुआ था जो कि देखने में कैमरे जैसा लग रहा था । पक्षी के पैर में बंधी डिवाइस को देखकर इलाके के लोगों को शक हुआ की कहीं पक्षी का इस्तेमाल दुश्मन देश जासूसी के लिए तो नहीं कर रहे हैं । और फिर इस बाबत पुलिस को फौरन सूचना दी गई। वन विभाग भी मौके पर पहुंच गया और फिर पर जब पक्षी को पकड़ा गया तो उसके पैरों में लगा डिवाइस वास्तव में एक ट्रैकिंग डिवाइस निकला। जिससे हर उस जगह को ट्रैक किया जा सकता है जहां –जहां ये पक्षी जाता। यानी पक्षी कितनी दूरी तय कर सकता है ये जानकारी इस डिवाइस से ली जा सकती है। डिवाईस पर मेड इन मास्कों लिखा हुआ है। फिलहाल वन विभाग ने इस डिवाइस को किसी भी तरह के जासूसी कैमरा होने से इन्कार किया है।

इस लड़के ने की अपनी ही 2 चचेरी बहनों से एक साथ शादी, वजह जानकर दुनिया हुई हैरान…

पकड़ा गया पक्षी साइबेरियन पक्षी है

बहरहाल इस पक्षी को डेमोसेल क्रेन के नाम से जाना जाता है। ये एक साइबेरियन पक्षी है। सर्दी के शुरू होते ही साइबेरियन पक्षियों का झुंड ईरान और अफगानिस्तान होकर राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर के गांवों में तालाबों में सर्दी का वक्त गुजारने आते हैं ।इस पक्षी के पैर में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस देखने के बाद स्थानीय लोगों की मदद से इसे पकड़ा गया। फिलहाल वन विभाग ने पक्षी और डिवाइस को कब्जे में ले लिया है। वन विभाग का कहना है कि ये पक्षी साईबेरियां से झुन्ड में आते हैं और ये पक्षी झुन्ड से अलग हो गया है। डिवाईस लगे होने की वजह से पक्षी उड़ नही पा रहा था और उसका पैर भी जख्मी हो गया था।

Back to top button