स्कूल बस का रंग पीला और प्लेन का रंग सफेद क्यों होता है, जानिए ये बड़ा राज…

हमारे देश में वेसे तो कई तरह की चीजे ईएसआई हा जिनके बारे में जानने का हर कोई प्रयास करता है. लेकिन अधिकतर व्यक्ति इस बात को जानने के लिए भी उत्सुक रहते है की आखिर स्कूल की बस का रंग पीला और हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है.

आखिर इस रंग का मतलब क्या होता है. कई बार व्यक्ति इस बारे में जानने का प्रयास तो करते है लेकिन उन्हें इस बात की सम्पूर्ण जानकारी नहीं मिल पति है. लेकिन आज हम आपको इन दोनों रंगों के पिछे छिपे रहस्य के बारे में बताने जा रहे है.

स्कूल बस का रंग पिला क्यों होता है

1930 में अमेरिका में की गई एक पुष्टि के अनुसार दुआसरे रंगों की में पीला रंग में 1.24 गुना लोगो को आकर्षण करता है. दुसरे रंगो की अपेक्षा पीला रंग आंखों को जल्दी दिखाई देता है.

प्लेन का रंग सफ़ेद क्यों होता है

प्लेन के सफेद रंग होने के पीछे कई कारण है. सबसे पहला तो जब को प्लेन उड़ान के लिए तैयार होता को उड़ने से ठीक पहले प्लेन की कई तरह से जांच की जाती है. यदि विमान में किसी प्रकार का कोई डेंट होता है तो प्लेन की सफेद रंग की बॉडी होने से प्लेन के डेंट आसानी से और जल्दी दिखाई देते हैं

घूमने लायक है पानी में तैरता हुआ सबसे अनोखा ये गांव

अन्य कारण

प्लेन के सफेद होने का दूसरा कारण यह होता है की सफेद रंग दूसरे रंगों की तुलना में रौशनी को अधिक रिफ्लेक्ट करता है, सफेद रंग होने के कारण प्लेन के अंदर का तापमान भी सही रहता है.

क्रैश होने की स्थिति में

यदि किसी कारण प्लेन क्रेश हो जाता है तो सफेद रंग होने का प्लेन क्रैश होने के बाद प्लेन के टुकड़ो को ढूंढना ज्यादा आसान हो जाता है.

Back to top button