सोशल मीडिया पर फैली अफवाह ने ली लोगों की जान…

झारखंड के जमशेदपुर में बीते 10 दिनों से सोशल मीडिया पर फैली एक अफवाह ने आखिरकार 7 लोगों की जान ले ली. दरअसल सोशल मीडिया पर तैर रही अफवाह बच्चा चोरी गिरोह को लेकर थी. हत्या के बाद दो समुदायों के आमने-सामने आने से इलाके में तनाव और बढ़ गया. दोनों गुटों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई. फिलहाल मौके पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है.

सोशल मीडिया पर फैली अफवाह ने ली लोगों

सोशल मीडिया अगर अपनी बात कहने का शानदार मंच है तो यह किस तरह जानलेवा भी हो सकता है, इसकी एक बानगी जमशेदपुर के कोल्हान में देखने को मिली. जमशेदपुर के एसएसपी अनूप टी. मैथ्यू के मुताबिक, पिछले 10 दिनों से सोशल मीडिया पर एक अफवाह फैल रही थी कि इलाके में बच्चा चोर गिरोह सक्रिय है.

अफवाह का असर लोगों पर इस कदर हावी रहा कि 18 मई को सरायकेला के राजनगर में ग्रामीणों ने 4 युवकों को बच्चा चोर समझकर पीट-पीटकर मार डाला. वहीं उसी रात बागबेड़ा इलाके में तीन पुरूष और एक बुजुर्ग महिला काफी तेजी में इलाके से गुजर रहे थे.

गांव के कुछ लोगों ने उन्हें भी बच्चा चोर समझ लिया और उनकी खंभे से बांधकर बेरहमी से पिटाई की. तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बुजुर्ग महिला की हालत नाजुक बनी हुई है. इन दोनों घटनाओं के बाद दो समुदाय आमने-सामने आ गए और उनके बीच जमकर पत्थरबाजी हुई.

यह भी पढ़ें: छात्रा ने काटा स्वामी का प्राइवेट पार्ट, 8 साल से कर रहा था शोषण…

तनाव बढ़ता देख पुलिस फौरन हरकत में आई और मामले के बढ़ने से पहले ही स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रण में कर लिया गया. राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये मुआवजा देने का एलान किया है. फिलहाल भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर तैनात है.

Back to top button