गुस्साए ट्रंप ने सीरिया पर तुर्की की बमबारी को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

सीरिया के इलाकों में बम बरसा रहे तुर्की को अब अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले ही तुर्की को आगाह कर दिया था कि अगर उसने अपना हमला नहीं रोका तो वह उसे बर्बाद कर देगा. अब मंगलवार सुबह डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक्शन की शुरुआत कर दी है और तुर्की के लिए स्टील टैरिफ में बढ़ोतरी कर दी है. साथ ही 100 मिलियन यूएस डॉलर की डील को खत्म करने का ऐलान कर दिया है.

 

अमेरिकी सेना का सीरिया के इलाकों से बाहर निकलते ही तुर्की ने कुर्दिश लड़ाकों पर हमला करना शुरू कर दिया था, जबकि सीरिया के कुछ हिस्से पर कब्जा करने की कोशिश भी की थी. इसी के बाद डोनाल्ड ट्रंप की ओर से तुर्की को चेतावनी दी गई थी.

बदमाशों ने 19 पुलिसकर्मियों को जिंदा जलाया

तुर्की पर एक्शन लेने वाले इस आदेश पर ट्रंप ने साइन भी कर दिए हैं. साथ ही अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने तुर्की के रक्षा मंत्री, आतंरिक मंत्री और ऊर्जा मंत्री को सैंक्शन लिस्ट में डाल दिया है, साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा को चिट्ठी लिख तुर्की के मामले को नेशनल इमरजेंसी बताया है.

गौरतलब है कि कुर्दिश लड़ाकों ने अमेरिकी सेना का ISIS के खिलाफ लड़ाई में साथ दिया था, इसके अलावा बॉर्डर पर तुर्की की सेना के खिलाफ लड़ाई में भी दोनों साथ थे. भारत ने भी तुर्की के इस एक्शन का पुरजोर विरोध किया था और सैन्य कार्रवाई रोकने की बात कही थी.

Back to top button