मैक्सिको: सीमा पर दीवार बनाने के लिए पेंटागन ने जारी किए 3.6 अरब डॉलर

अमेरिकी रक्षा विभाग ने मंगलवार को कहा कि उसने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए 3.6 अरब डॉलर की राशि जारी कर दी है। बताते चलें कि अवैध प्रवासियों को अमेरिका में आने से रोकने लिए ट्रंप सीमा पर 175 मील लंबी दीवार बनाना चाहते हैं।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश के अनुसार मैक्सिकन सीमा पर दीवार बनाने के लिए अन्य परियोजनाओं के लिए बजट में 3.6 बिलियन डॉलर तक की राशि जारी की गई है। कांग्रेस द्वारा छह हफ्ते पहले पुष्टि किए जाने के बाद डिफेंस सेक्रेट्री माइक एस्पर ने 127 डिफर्ड मिलिट्री प्रोजेक्ट्स से फंड के डायवर्जन पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। यह जानकारी पेंटागन के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमन ने दी।

बता दें, इस साल फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर अपने वादे के मुताबिक, फंड के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी। आपातकाल की घोषणा ट्रंप प्रशासन को सैन्य निर्माण बजट से धन का उपयोग करने की अनुमति देती है। पेंटागन ने कहा है कि वह बजट से 3.6 अरब डॉलर का उपयोग कर सकते हैं।

ईरान में पकड़े गए 3 भारतीय युवकों को छुड़ाने के लिए सांसद ने उठाया यह बड़ा कदम…

दरअसल, उस वक्त कांग्रेस ने 5.5 मीटर के बैरियर के लिए फंड देने से इंकार कर दिया था, जिसके बाद ट्रंप ने इसे नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दिया था। इसके जरिये ट्रंप दीवार के निर्माण के लिए अन्य बजट एकाउंट्स से 6.6 अरब डॉलर की राशि चाहते थे। इसमें शुरुआती 2.5 अरब डॉलर पेंटागन के खर्च से मिलने हैं, जिन्हें ड्रग्स ट्रेड और अन्य ऑपरेशन्स के लिए इस्तेमाल किया जाना था।

ट्रंप की इस पहल के खिलाफ कई केस दायर किए गए थे, जिसके बाद फेडरल जज ने मामले की समीक्षा होने तक फंडिंग को रोक दिया था। हालांकि, जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने उस फैसले को पलट कर दीवार के निर्माण के काम को जारी रखने को कहा था। यह राष्ट्रपति ट्रंप के लिए बड़ी राजनीतिक जीत थी।

Back to top button