जग्गा जासूस, पर लगा सीन चुराने का इल्ज़ाम

अनुराग बसु की फ़िल्म ‘जग्गा जासूस’ के साथ लगता है कुछ ना कुछ विवाद जुड़े रहेंगे। अब फ़िल्म का फ़र्स्ट लुक और ट्रेलर जारी हो गया है, तो एक नए विवाद ने जन्म ले लिया है।अनुराग पर इस बार भी विदेशी फ़िल्म से सीन चुराने का इल्ज़ाम लग रहा है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने फ़िल्म को लेकर शोर मचाना शुरू कर दिया है। कहा जा रहा है कि जग्गा जासूस में ‘एस वेंचुरा द पेट डिटेक्टिव’ (Ace Ventura The Pet Detective) को कॉपी किया गया है।

‘एस वेंचुरा द पेट डिटेक्टिव’ अमेरिकन कॉमेडी फ़िल्म है, जिसका निर्देशन टॉम सोडयक ने किया था। 1994 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में जिम कैरी ने लीड रोल निभाया था। अगर इस फ़िल्म के पोस्टर्स पर ग़ौर करें, तो जग्गा जासूस के साथ काफी समानता दिखती है। फ़िल्म के टीज़र में रणबीर के किरदार जग्गा की हेयरस्टाइल को देखें, तो उसके बाल साइड से खड़े हुए हैं, बिल्कुल एस वेंचुरा में जिम कैरी के बालों की तरह, जो आगे की साइड में खड़े दिख रहे हैं। वहीं दोनों फ़िल्मों में जानवरों का काफी यूज़ किया गया है। जग्गा जासूस के फ़र्स्ट लुक पोस्टर पर रणबीर और कटरीना को शुतुरमुर्ग की पीठ पर बैठा दिखाया गया है, वहीं एस वेंचुरा में जिम कैरी तरह-तरह के पेट्स के साथ दिख रहे हैं।

अनुराग बसु पर इससे पहले भी विदेशी फ़िल्मों की कॉपी करने के आरोप लगते रहे हैं। उनकी पिछली फ़िल्म बर्फी के कई सींस को चार्ली चैप्लिन की कई फ़िल्मों से लिफ्टेड बताया गया था। ये सामनता सिर्फ़ नज़र का भ्रम है या असलियत, ये तो आगे चलकर पता चलेगा।

 

Back to top button